Home देश & राज्य Vande Bharat Train के निर्माण को लेकर भारतीय रेलवे का बड़ा एक्शन,...

Vande Bharat Train के निर्माण को लेकर भारतीय रेलवे का बड़ा एक्शन, 30000 करोड़ रूपये का टेंडर किया रद्द; जानें वजह

Vande Bharat Train: लगभग सभी रूटों भारतीय रेलवे द्वारा वंदे भारत ट्रेन का परिचालन किया जा रहा। यह ट्रेन भारत की पहली हाई-स्पीड ट्रेन है।

0
Vande Bharat Train
Vande Bharat Train

Vande Bharat Train: लगभग सभी रूटों भारतीय रेलवे द्वारा वंदे भारत ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। गौरतलब है कि वंदे भारत ट्रेन भारत की पहली हाई-स्पीड ट्रने है। इसी बीच इससे जुड़ी एक बड़ी खबर सामने आ रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक भारतीय रेलवे द्वारा 30000 करोड़ रूपये के टेंडर को रद्द कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों द्वारा दी जानकारी के अनुसार टेंडर को कंपनी एल्सटॉम की बोली बहुत ज्यादा लगी। कंपनी ने एक ट्रेन सेट की कीमत 150.9 करोड़ रुपये बताई थी। लेकिन रेलवे की मंशा है क‍ि यह कीमत 140 करोड़ रुपये से ज्यादा नहीं हो।

30000 करोड़ रूपये का टेंडर किया रद्द

बता दें कि भारतीय रेलवे ने 100 एल्युमिनियम बॉडी वाली वंदे भारत ट्रेनों की मैन्युफैक्चरिंग और मेंटीनेंस के लिए 30000 करोड़ का टेंडर निकाला था। हालांकि रेलवे ने इस टेंडर को रद्द कर दिया है। बता दें कि रेलवे ने इस टेंडर को फ्रांसीसी कंपनी एल्सटॉम को दिया गया था। अधिकारियों द्वारा टेंडर को रद्द करने की वजह बताई गई है। उनके अनुसार कंपनी ने एक ट्रेन सेट की कीमत 150 करोड़ रूपये है। हालांकि रेलवे ने ट्रेन सेट को बनाने का बजट 140 करोड़ रूपये से ज्यादा नहीं हो। माना जा रहा है कि आने वाले समय में एक बार फिर इस टेंडर को वापस निकाला जाएगा।

अन्य कंपनियों को किया जाएगा आमंत्रित

रेलवे के एक अधिकारी ने कहा कि जल्द ही टेंडर के लिए अन्य कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा। अभी केवल 2 कंपनियों को आमंत्रित किया गया था। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि इस टेंडर के कैंसिल हो जाने से रेलवे को अपनी कीमत का आकलन करने में मदद मिलेगी। साथ ही बिडिंग लगाने वाली कंपनियों को अपने प्रोजेक्‍ट और ऑफर को समझने का मौका मिलेगा। अगली बार हम ज्‍यादा कंपनियों को टेंडर में शामिल भी करेंगे, ताकि प्रतिस्‍पर्धा बढ़े तो लागत में कमी आए।

Exit mobile version