Home बिज़नेस Visa News: खुशखबरी! थाईलैंड सरकार भारतीयों के लिए जल्द लागू करने जा...

Visa News: खुशखबरी! थाईलैंड सरकार भारतीयों के लिए जल्द लागू करने जा रही है ETA नियम, यात्रा होगी और आसान; जानें इसकी खासियत

Visa News: थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के लिए काफी पसंदीदा जगहों में से एक है। बड़ी संख्या में भारतीय छुट्टियां मनाने थाईलैंड जाते है।

0
Visa News
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Visa News: थाईलैंड भारतीय पर्यटकों के लिए काफी पसंदीदा जगहों में से एक है। मालूम हो की हर साल बड़ी संख्या में भारतीय पर्यटक छुट्टियां मनाने थाईलैंड जाते है। इसी बीच थाईलैंड सरकार ने एक बड़ा ऐलान किया है। (Visa News) जानकारी के मुताबिक थाईलैंड सरकार 1 दिसंबर से ईटीए लागू करने जा रही है जिससे भारत समेत 92 देशों के लिए यात्रा और आसान हो जाएगी। चलिए आपको बताते है कि ईटीए क्या होता है और इससे भारतीय पर्यटकों को कैसे लाभ मिलेगा।

क्या होता है ETA?

एक ईटीए इलेक्ट्रॉनिक रूप से यात्री के पासपोर्ट से जुड़ा होता है। जिसकी मदद से यात्री को घंटों लाइन में लगने की जरूरत नहीं होती है। एक स्कैनर की मदद से वह आसानी से देश में एंट्री ले सकते है। हालांकि इसे लेकर भी कुछ नियम बनाए गए है(Visa News)।

थाईलैंड सरकार ने क्या कहा?

1 दिसंबर, 2024 से, थाईलैंड भारत के लोगों के लिए वीज़ा-मुक्त यात्रियों के लिए एक इलेक्ट्रॉनिक यात्रा प्राधिकरण (ईटीए) प्रणाली शुरू करेगा। थाईलैंड सरकार के अनुसार इसका उद्देश्य विदेशी नागरिकों की ट्रैकिंग को बढ़ाते हुए आव्रजन प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करना है। यह कदम राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने और एक प्रमुख वैश्विक पर्यटन स्थल के रूप में अपनी स्थिति से समझौता किए बिना लागू करना है।

ETA से यात्रियों को कैसा होगा फायदा

आपको बता दें कि जिन यात्रियों के पास ईटीए होगा वह आसानी से ईटीए पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके आसानी से थाईलैंड में एंट्री कर सकेंगे। यानि अब उन्हें घंटों लाइन लगाने की जरूरत नहीं होगी। वह आसानी से थाईलैंड में प्रवेश कर सकेंगे। उम्मीद है कि सरकार जल्द ही ईटीए प्रक्रिया पर और विवरण जारी करेगी। थाईलैंड की यात्रा करने की योजना बना रहे पर्यटकों को एक सुगम यात्रा सुनिश्चित करने के लिए इन अपडेट के बारे में सूचित रहना चाहिए।

Exit mobile version