Home बिज़नेस Post Office Franchise Scheme क्या है? फायदे जान रह जाएंगे दंग; जानें...

Post Office Franchise Scheme क्या है? फायदे जान रह जाएंगे दंग; जानें पूरी डिटेल

Post Office Franchise Scheme: अगर आप भी कम लागत में किसी सरकारी संस्थान के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है।

0
Post Office Franchise Scheme
Post Office Franchise Scheme

Post Office Franchise Scheme: अगर आप भी कम लागत में किसी सरकारी संस्थान के साथ जुड़कर बिजनेस करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। वहीं आप इससे अच्छा पैसा भी जेनरेट कर सकते है। आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी खोल सकते है। अभी देशभर में करीब 1.55 लाख पोस्ट ऑफिस है। चलिए आपको बताते है पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी स्कीम के बारे में पूरी जानकारी।

क्या है Post Office Franchise Scheme

अभी पोस्ट ऑफिस की तरफ से दो तरह की फ्रेंचाइजी प्रदान की जा रही है। पहली फ्रेंचाइजी है आउटलेट और दूसरी फ्रेंचाइजी पोस्टल एजेंट्स फ्रेंचाइजी है। इस स्कीम के तहत व्यक्ति को छोटी सी राशि जमा करनी होती है। इसके साथ कुछ नियमों का पालन करके इस बिजनेस को खोल सकते है।

कौन ले सकता है फ्रेंचाइजी

फ्रेंचाइजी लेने के लिए व्यक्ति की उमर 18 साल से अधिक होनी चाहिए। वहीं उनके परिवार का सदस्य पोस्ट ऑफिस में कार्यरत नही होना चाहिए। जो व्यक्ति फ्रेंचाइजी ले रहा है उसे 8वीं क्लास पास होना चाहिए। इसके लिए व्यक्ति को एक फॉर्म भरना होगा। इसके बाद चयन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एमओयू साइन करना होगा।

कितना करना होगा निवेश?

अगर कोई व्यक्ति फ्रेंचाइजी लेने की सोच रहा है तो इसका काम मुख्य रूप से सर्विस पास कराना है इसलिए इसमे निवेश की लागत कम होती है। हालंकि पोस्टल एजेंट के लिए ज्यादा निवेश करना होता है। मालूम हो कि अगर आप पोस्ट ऑफिस खोलना चाहते है तो आपके पास कम से कम 200 वर्ग फुट का कार्यालय क्षेत्र होना आवश्यक है।

मात्र 5000 रूपये देना होगा सिक्योरिटी मनी

आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए न्यूनतम सुरक्षा राशि 5000 रूपये है। अगर आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपको इसकी अधिकारिक लिंक https://www.indiapost.gov.in/VAS/DOP_PDFFiles/Franchise.pdf पर जाना होगा।

कितनी होगी कमाई

अगर कमाई की बात करे तो आपोक स्पीड पोस्ट पर 5 रूपये, मनी ऑर्डर के लिए 3-5 रूपये मिलते है। डाक टिकट और स्टेशनरी पर 5% कमीशन

Exit mobile version