Home बिज़नेस Post Office Scheme: महिला सशक्तिकरण को पोस्ट ऑफिस के इस योजना से...

Post Office Scheme: महिला सशक्तिकरण को पोस्ट ऑफिस के इस योजना से मिल रहा बढ़ावा, यहां एफडी पर सरकार दे रही 7.5% का ब्याज

0
post office scheme
post office scheme

Post Office Scheme: सरकारे महिला सशक्तिकरण को लेकर कई तरह की योजनाएं ला रही हैं। चाहें केन्द्र हो या राज्य, उनकी कोशिश है कि कैसे भी कर के देश की महिलाओं को सशक्त बनाया जाए। ऐसे में इससे जुड़ी केन्द्र सरकार की एक योजना खूब चर्चाओं में है जिसे हम महिला सम्मान बचत पत्र योजना के नाम से जानते हैं। खबर है कि इसको लेकर देश के विभिन्न हिस्सों से अच्छे रुझान देखने को मfल रहे हैं। महिलाएं बढ़-चढ़कर इस योजना के तहत पोस्ट ऑफिस में खाता खुलवाने का काम कर रही हैं। सरकार भी इस योजना को आम महिलाओं तक पहुंचाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है।

एफडी पर मिल रहा 7.5% का ब्याज दर

बता दें कि इस योजना के तहत सरकार एफडी कराने पर 7.5% का ब्याज दर दे रही है। जो कि अन्य बैंकों की तुलना में काफी अच्छी है। बता दें कि महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत खाताधारकों को न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 200000 रुपये तक के फिक्स डिपॉजीट करने का प्रावधान है। इसे दो साल के लिए अपने नजदीकी पोस्ट पेमेंट बैंक में रखा जा सकता है। इसके तहत महिलाओं को हर तिमाही चक्रवृद्धि के आधार पर ब्याज दरें उपलब्ध कराई जाएंगी।

पूर्णतः सुरक्षित है इस योजना के तहत निवेश करना

सरकार ने इस योजना की जानकारी देते हुए कहा कि यह भारत सरकार का अपना उपक्रम है जिसे महिलाओं को सशक्त करने के लिए लागू किया गया है। ऐसे में महिलाएं पूर्णतः निश्चिंत रहें। इस योजना के तहत जमा किया गया पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। इसमें लगाया पैसा किसी भी तरह से वित्तीय जोखिम के अधीन नहीं है। खाताधारक चाहें तो एक वर्ष बाद अपनी जरुरत के अनुसार इस योजना के तहत जमा पैसों की निकासी कर सकते हैं।

केन्द्रीय मंत्री भी हैं महिला सम्मान बचत पत्र योजना की लाभार्थी

बता दें कि इस योजना को घर-घर पहुंचाने का संकल्प ले कर चलने वाली सरकार की एक कैबिनेट मंत्री भी इस योजना की लाभार्थी हैं। स्मृति इरानी ने भी महिला सम्मान बचत पत्र योजना के तहत अपने खाता खुलवाये हैं और साथ ही अन्य महिलाओं से भी अपील की है कि वो ज्यादा से ज्यादा संख्या में खाता खुलवाकर इस योजना का लाभ उठा सके जिससे कि महिला सशक्तिकरण के मिशन को और आगे बढ़ाया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKTWITTER और INSTAGRAM पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Exit mobile version