Home बिज़नेस कैपिटल गेन टैक्स से बचने के लिए जेरोधा के सीईओ Nitin Kamath...

कैपिटल गेन टैक्स से बचने के लिए जेरोधा के सीईओ Nitin Kamath ने दी सबसे अच्छी सलाह! सुझाव हुआ वायरल

Nitin Kamath: जेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने सोशल मीडिया पर चार एनिमेटेड छवियों का एक मज़ेदार कोलाज पोस्ट किया।

0
Nitin Kamath
Nitin Kamath

Nitin Kamath: जेरोधा के सीईओ नितिन कामथ ने सोशल मीडिया पर चार एनिमेटेड छवियों का एक मज़ेदार कोलाज पोस्ट किया, साथ ही चरण-दर-चरण निर्देश भी बताया कि अधिक पूंजीगत लाभ कर का भुगतान करने से कैसे बचें। यह पोस्ट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा मोदी 3.0 प्रशासन के तहत केंद्रीय बजट की घोषणा के मद्देनजर आया है, जिसमें पूंजीगत लाभ कर में बदलाव शामिल थे।

नितिन कामथ ने पोस्टर के माध्यम से समझाया

कामथ के अनुसार, पहले स्टेप में सबसे बढ़िया स्टॉक पर शोध करना” है। फिर , दूसरे चरण में निवेशकों के लिए सुझाव यह है कि “उन्हें अनदेखा करें, इसके बजाय खराब स्टॉक खरीदें।” जैसा कि तीसरे चरण में कहा गया है, “बुरा घाटा करो।” चौथे चरण में “कोई पूंजीगत लाभ नहीं और कोई टैक्स नहीं”।

केंद्रीय बजट 2024 में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के बयान के जवाब में, कामथ कर-बचत रणनीतियों पर एक हल्का-फुल्का विश्लेषण प्रदान करते हैं। मोदी 3.0 प्रशासन के तहत पूंजीगत लाभ कर संरचना में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए है।

कैपिटल गेन टैक्स में हुए बदलाव

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 23 जुलाई, 2024 को केंद्रीय बजट का अनावरण किया और इसमें पूंजीगत लाभ कर में कई उल्लेखनीय समायोजन शामिल थे।

लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन- 10% दर की जगह अब 12.5% ​​टैक्स की दरें लागू की गई है। एक वर्ष से अधिक समय तक रखी गई सभी वित्तीय और गैर-वित्तीय संपत्तियां इस परिवर्तन से प्रभावित होती हैं।

शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन- कुछ वित्तीय प्रतिभूतियों के लिए, 15% STCG कर की दर को बढ़ाकर 20% कर दिया गया है। इस संशोधन का लक्ष्य विभिन्न परिसंपत्ति वर्गों के लिए कर दरों को एक समान बनाना है।

छूट सीमा में बढ़ोतरी- आपको बता दें कि कुछ संपत्तियों के लिए एलटीसीजी कर की छूट सीमा 1 लाख रूपये से बढ़ाकर 1.25 लाख रूपये सालाना कर दी गई है, जिससे करदाताओं को कुछ राहत मिली है।

घास उगाकर बचा सकते है 100 प्रतिशत टैक्स

हाल ही में कर्नाटक में श्रीनिधि हांडे नाम के एक व्यक्ति का वायरल हुआ वीडियो आयकर बचाने का एक और भी असामान्य तरीका सुझाता है, जो कर-बचत रणनीतियों के इर्द-गिर्द हास्य के रूप में जोड़ता है। हांडे ने अपने व्यंग्यपूर्ण वायरल वीडियो में सुझाव दिया है कि वेतनभोगी लोग अपने नियोक्ताओं को “घास उगाकर और बेचकर” आयकर पर 100% टैक्स बचा सकते हैं।

Exit mobile version