Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरें18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, यहां जानें शपथ ग्रहण शेड्यूल से...

18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू, यहां जानें शपथ ग्रहण शेड्यूल से लेकर विपक्ष की रणनीति से जुड़े सभी पहलू

Date:

Related stories

Waqf Amendment Bill 2024 की समीक्षा करेगी JPC; Owaisi, Imran Masood समेत समेत इन सांसदों को समिति में मिला स्थान

Waqf Amendment Bill 2024: बजट सत्र की कार्यवाही के दौरान केन्द्र सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने बीते दिन लोकसभा में वक्फ संशोधन विधेयक 2024 पेश किया।

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar के बीच राज्यसभा में फिर तीखी नोक-झोंक! सपा सांसद बोलीं- ‘आपका लहजा…’

Jaya Bachchan-Jagdeep Dhankar: देश की संसद में बजट सत्र की कार्यवाही जारी है। बजट सत्र की बात करें तो इस बार प्रमुख रूप से प्रतिदिन हंगामे की खबर सामने आई है और राज्यसभा व लोकसभा की कार्यवाही हंगामे की भेंट चढ़ गई है।

क्या Waqf Amendment Bill पर चर्चा के दौरान नींद में थे Rahul Gandhi? जानें और कब नेता प्रतिपक्ष को झपकी लेते देखा गया

Rahul Gandhi: बीते दिन की बात है जब लोकसभा से लेकर राज्यसभा तक वक्फ एक्ट संशोधन बिल 2024 को लेकर सियासी घमासान का दौर देखने को मिला था। एक तरफ सत्तारुढ़ दलों के सांसद इस बिल को न्यायसंगत करार दे रहे थे तो वहीं दूसरी ओर विपक्ष के तमाम दलों के नेता इसे एक वर्ग विशेष के खिलाफ षडयंत्र बता रहे थे।

Vinesh Phogat के मुद्दे पर राज्यसभा में घमासान! विपक्ष के वॉकआउट पर क्यों आहत हुए जगदीप धनखड़? जानें कार्यवाही की डिटेल

Vinesh Phogat: भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट बीते दिन पेरिस ओलंपिक में ओवरवेट के कारण अयोग्य करार दे दी गई जिसको लेकर खूब सुर्खियां बन रही हैं। विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) के अयोग्य करार होने पर भारतीय राजनीति में भी उबाल देखने को मिला है और विपक्ष इस मुद्दे को लेकर राज्यसभा में चर्चा की मांग कर रहा है।

Lok Sabha Session: 18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत आज यानी 24 जून से हो गई है जो कि 3 जुलाई तक जारी रहेगी। लोकसभा का सत्र शुरू होने के पहले दिन ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर के पद के लिए बीजेपी सांसद भर्तृहरि महताब को शपथ दिलाई है। इसके बाद देश के विभिन्न हिस्सों से चुनकर आए सभी संसद सदस्यों का भी शपथ ग्रहण होना है।

विपक्ष भी 18वीं लोकसभा के पहले सत्र को लेकर तैयार है और प्रोटेम अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर सदन में हंगामा देखने को मिल सकता है। इसको अलावा NEET-UG पेपर लीक व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के स्थगित होने के मामले में विपक्ष सरकार को घेरने की कोशिश कर सकता है।

संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण

18वीं लोकसभा के पहले सत्र के शुरू होने के साथ ही 24 जून व 25 जून को नए संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण होना है। इस दौरान सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बतौर सांसद शपथ लेंगे। प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब उन्हें शपथ दिलाएंगे। पीएम मोदी के बाद राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गड़करी व अन्य सभी शीर्ष नेता शपथ ग्रहण करेंगे।

18वीं लोकसभा के पहले सत्र का शेड्यूल

18वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत के साथ 24 व 25 जून को संसद सदस्यों का शपथ ग्रहण होगा। इसके बाद 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष पद का चुनाव होगा और 27 जून, गुरुवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदन के सदस्यों के लिए संयुक्त अभिभाषण देंगी। वहीं अगले दिन 28 जून एवं एक जुलाई को दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण बहस होगी। 3 जुलाई तक चलने वाले लोकसभा सत्र में NEET-UG परीक्षा समेत तमाम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है।

प्रोटेम स्पीकर पद की शपथ

तमाम कयासबाजी के बीच आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने प्रोटेम स्पीकर पद के लिए भर्तृहरि महताब को शपथ दिलाई है।

भर्तृहरि महताब भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं जो कि ओडिशा से आते हैं। उन्होंने लगातार 7 बार अपने लोकसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की है। ऐसे में वरिष्ठता के क्रम को देखते हुए उन्हें प्रोटेम स्पीकर पद के लिए नियुक्त किया गया है।

पीएम मोदी का संबोधन

18वीं लोकसभा के पहले सत्र में शामिल होने के लिए पीएम मोदी भी संसद भवन पहुंच चुके हैं। इस दौरान उन्होंने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा है कि “आज 18वीं लोकसभा शुरू हो रही है और दुनिया का सबसे बड़ा चुनाव बहुत ही भव्य और शानदार तरीके से हुआ है। यह चुनाव इसलिए भी बहुत महत्वपूर्ण हो गया है क्योंकि आजादी के बाद दूसरी बार जनता देश की जनता ने लगातार तीसरी बार एक सरकार को सेवा करने का मौका दिया है।”

पीएम मोदी ने लोकसभा सत्र शुरू होने से पहले ये भी कहा है कि “देश की जनता को विपक्ष से अच्छे कदमों की उम्मीद है। मुझे उम्मीद है कि विपक्ष लोकतंत्र की गरिमा बनाए रखने के लिए देश के आम नागरिकों की उम्मीदों पर खरा उतरेगा। देश को एक अच्छे विपक्ष और जिम्मेदार विपक्ष की जरूरत है। मुझे पूरा विश्वास है कि इस 18वीं लोकसभा में जो सांसद जीतकर आए हैं, वे आम आदमी की इन अपेक्षाओं को पूरा करने का प्रयास करेंगे।”

विपक्ष की रणनीति

18वीं लोकसभा सत्र शुरू होने के साथ ही विपक्ष खास रणनीति व ऊर्जा से भरा नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि सत्र के पहले दिन ही NEET-UG पेपर लीक, कंचनजंगा रेल हादसा व प्रतियोगी परीक्षाओं को रद्द करने पर प्रदर्शन देखने को मिल सकता है।

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया ब्लाक’ के तमाम नेता इसी क्रम में संसद भवन पहुंच चुके हैं। विपक्ष ने हाथों में संविधान की प्रति लेकर गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories