Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंWorld Students Day 2024 से क्यों है A. P. J. Abdul Kalam...

World Students Day 2024 से क्यों है A. P. J. Abdul Kalam का खास जुड़ाव? जानें पूर्व राष्ट्रपति के अनमोल विचार

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024: महर्षि वाल्मिकी का आध्यात्मिकता और दर्शन पर प्रभाव क्यों है अहम?

Valmiki Jayanti 2024: महाकाव्य व पवित्र ग्रंथ के रूप में देश-दुनिया में अपनी छाप छोड़ चुके रामायण का जिक्र होते ही महर्षि वाल्मीकि का नाम सामने आता है। महर्षि वाल्मिकी ने ही इस महाकाव्य की रचना की थी।

Ancient Indian DNA: अब होगा दूध का दूध और पानी का पानी! अब पता चलेगा भारतीय डीएनए का सच, सरकार ने शुरू कराई शोध

Ancient Indian DNA: प्राचीन भारतीय समुदाय के इतिहास और विरासत का पता लगाने के लिए भारत सरकार की ओर से एक शोध किए जाने की खबर है। इस शोध (रीसर्च) के माध्यम से ये पता लगाया जाएगा कि प्राचीन समय (Ancient Indian DNA) में लोग कहां से आए?

Lebanon में हुए पेजर अटैक से मची सनसनी! मृतकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, जानें हमलों के बाद क्यों उछल रहा Israel का नाम?

Hezbollah Pager Explosions: पश्चिमी एशिया में भूमध्य सागर के पूर्वी तट पर स्थित लेबनान बीते दिन जबरदस्त धमाकों से दहल उठा। दरअसल लेबनान के अलग-अलग हिस्सों में बीते दिन की दोपहर हिजबुल्लाह पर कुसल षड़यंत्र के तहत हमला हुआ और उनके पेजर ब्लास्ट कर गए।

Premanand Maharaj का दावा! ‘ॐ नमः शिवाय’ के बजाय इस खास मंत्र को जपने से भक्तों का हो सकता है कल्याण

Premanand Maharaj: आधुनिकता के इस दौर में भी अध्यात्म में रुचि लेने वालों की कमी नहीं है। यही वजह है कि सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर अध्यात्मिक गुरुओं के दावे और उनकी कही बातों को लोग बेहद गंभीरता से लेते हैं और ज्यादातर उन पर अमल भी करते हैं।

Sawan 2024: क्या सावन के दिनों में शारीरिक संबंध बनाना है अशुभ? जानें शास्त्रीय मान्यता व अन्य नियम

Sawan 2024: 22 जुलाई 2024, यानी आगामी कल से पवित्र सावन महीने की शुरुआत हो रही है। इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में लोग भगवान भोलेनाथ की अराधना में पूरी तरह से लीन हो जाएंगे।

A. P. J. Abdul Kalam: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज विश्व छात्र दिवस (World Students Day 2024) मनाया जा रहा है। विश्व छात्र दिवस से भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का खास जुड़ाव है। दरअसल 15 अक्टूबर 1931 को ही तमिलनाडु के रामेश्वरम में उनका जन्म (Abdul Kalam Birthday) हुआ था। उन्होंने अपना जीवन देश के नाम समर्पित करते हुए बेहद सादगी से समय व्यतीत किया।

अब्दुल कलाम (A. P. J. Abdul Kalam) महान वैज्ञानिक होने के साथ एक शिक्षक भी थे जिन्हें छात्रों से विशेष लगाव था। इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि उनका अंतिम समय भी छात्रों के बीच बीता और 27 जुलाई 2015 की शाम वे भारतीय प्रबंधन संस्थान शिलोंग (मेघालय) में व्याख्यान दे रहे थे। इसी दौरान उन्हें कार्डियक अरेस्ट हुआ और गंभीर हालत में उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। बता दें कि डॉ. कलाम को 18 जुलाई 2002 को भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में नामित किया गया जिनका कार्यकाल वर्ष 2007 तक रहा था।

World Students Day 2024 और A. P. J. Abdul Kalam का जुड़ाव

विश्व छात्र दिवस और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का अपना एक खास जुड़ाव है। अब्दुल कलाम वैज्ञानिक होने के साथ एक महान शिक्षक की भूमिका भी अदा करते थे और छात्रों को पढ़ाने का काम करते थे। डॉ. अब्दुल कलाम (A. P. J. Abdul Kalam) अपने तय दिनचर्या से इतर छात्रों से घिरे रहते और उन्हें शिक्षा देने का काम करते थे।

उनका मानना था कि छात्र देश का भविष्य होते हैं और उन्हें अच्छी शिक्षा और सही दिशा दिखाने की जिम्मेदारी हमारी है। यदि छात्र शक्ति सही दिशा में गतिमान रही तो देश को विकसित होने से कोई नहीं रोक सकता। ऐसे में आज पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Dr. APJ Abdul Kalam) की जयंती के अवसर पर ही विश्व छात्र दिवस (World Students Day 2024) मनाकर छात्रों के बीच शिक्षा और रचनात्मकता को बढ़ावा देने का काम किया जाता है।

World Students Day 2024 मनाने की शुरुआत कब हुई?

विश्व छात्र दिवस को पहली बार वर्ष 2010 में मनाया गया। 2010 में ही संयुक्त राष्ट्र (UN) ने डॉ. अब्दुल कलाम की 79वीं जयंती को विश्व छात्र दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसके बाद से हर वर्ष 15 अक्टूबर को विश्व छात्र दिवस मनाया जाता है।

A. P. J. Abdul Kalam के अनमोल विचार

पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (A. P. J. Abdul Kalam) का जीवन सादगी भरा रहा। उन्होंने अपना जीवन देश और युवा वर्ग के नाम न्यौछावर करते हुए छात्रों को भरपूर शिक्षा दी। इस दौरान उन्होंने अपने विचार भी रखे जिसे आज भी लोग सुनते हैं और उस पर अमल करने की कोशिश करते हैं। पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के विचार इस प्रकार हैं-

1- यदि आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं, तो पहले सूरज की तरह जलें।
2- आपका सपना सच हो, इससे पहले आपको सपना देखना होगा।
3- श्रेष्ठता एक सतत प्रक्रिया है, कोई हादसा नहीं।
4- इंसान को मुश्किलों की जरूरत पड़ती है क्योंकि सफलता का आनंद उठाने के लिए ये मुश्किल बहुत जरूरी हैं।
5- आविष्कार करने का साहस दिखाएं, अंजाने रास्तों का सफ़र करें, असंभव लगने वाली चीजों को खोजें और समस्याओं पर विजय पाते हुए सफलता हासिल करें।
6- आसमान की तरफ देखिए। हम अकेले नहीं हैं। पूरा ब्रह्मांड हमारा दोस्त है और वो उन्हीं को सबसे सर्वोत्तम देता है जो सपने देखते हैं, मेहनत करते हैं।
7- छोटा लक्ष्य अपराध है, लक्ष्य बड़ा रखें।
8- जो लोग मन से काम नहीं कर सकते, उन्हें जो सफलता मिलती है वो खोखली और आधी-अधूरी होती है जिससे आसपास कड़वाहट फैलती है।
9- जीवन एक मुश्किल खेल है। आप इंसान होने के अपने जन्मजात अधिकार को बरकरार रखते हुए ही इसे जीत सकते है।
10- सक्रिय रहें! जिम्मेदारी लें! उन चीजों के लिए काम करें जिन पर आप विश्वास करते हैं। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप अपना भाग्य दूसरों के हवाले कर रहे हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories