Home देश & राज्य त्रिपुरा चुनाव के बीच PM मोदी ने दिल्ली में किया Aadi Mahotsav...

त्रिपुरा चुनाव के बीच PM मोदी ने दिल्ली में किया Aadi Mahotsav का उद्घाटन, बिरसा मुंडा को दी श्रद्धांजलि

0

Aadi Mahotsav: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आदि महोत्सव का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा को भी पुष्पांजलि अर्पित की। उद्धाटन कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहे। आदिवासी संस्कृति, शिल्प, व्यंजन, वाणिज्य और पारंपरिक कला को आगे बढ़ाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

त्रिपुरा चुनाव के बीच PM मोदी ने किया आदि महोत्सव का उद्घाटन

16 से 27 फरवरी तक दिल्ली के मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम में आदि महोत्सव कार्यक्रम को आयोजित किया जाएगा। महोत्सव में 200 से अधिक स्टालों में देश भर की जनजातियों से जुड़ी चीजों को प्रदर्शित किया जाएगा। अगर आपको  हस्तशिल्प, हथकरघा, मिट्टी के बर्तन, आदिवासी आभूषणों का शौक है तो आप आदिवासी महोत्सव का हिस्सा बन सकते हैं। आपको बता दें, आज त्रिपुरा की 60 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई है। त्रिपुरा में आदिवासी समाज की अच्छी खासी संख्या है।

आदिवासी समाज का हित मेरे लिए व्यक्तिगत रिश्तों और भावनाओं का विषय है

आदि महोत्सव का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, ‘आदि महोत्सव’ विकास और विरासत के विचार को और अधिक जीवंत बना रहा है। जो पहले खुद को दूर-सुदूर समझता था अब सरकार उसके द्वार जा रही है, उसको मुख्यधारा में ला रही है। आदिवासी समाज का हित मेरे लिए व्यक्तिगत रिश्तों और भावनाओं का विषय है।’

आदिवासी समाज को हित से जोड़ते हुए कहा कि, ‘मैंने देश के कोने कोने में आदिवासी समाज और परिवार के साथ अनेक सप्ताह बिताए हैं। मैंने आपकी परंपराओं को करीब से देखा भी है, उनसे सीखा भी है और उनको जिया भी है। आदिवासियों की जीवनशैली ने मुझे देश की विरासत और परंपराओं के बारे में बहुत कुछ सिखाया है।

ये भी पढ़ेंः CM Kejriwal को पंजाब की बठिंडा कोर्ट से मिली बड़ी राहत, मानहानि का केस हुआ खारिज

आदिवासी क्षेत्रों का हो रहा विकास

‘आदिवासी क्षेत्रों में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया जा रहा है। देश के हजारों गांव जो पहले वामपंथी उग्रवाद से ग्रसित थे उन्हें 4G कनेक्टिविटी से जोड़ा जा रहा है। यहां के युवा अब इंटरनेट और इंफ़्रा के जरिए मुख्यधारा से कनेक्ट हो रहे हैं।’

ये भी पढ़ेंः UPGIS2023: CM Yogi ने ऐसी दी सौगात, दिल्ली दौड़ पर लगेगी लगाम,विदेश जाना होगा आसान

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Exit mobile version