Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Aaj Ka Mausam: सावधान! इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग...

Aaj Ka Mausam: सावधान! इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, जानें डिटेल

Aaj Ka Mausam: मौसम विज्ञान विभाग ने अगले कुछ दिनों में भारत के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

0
Monsoon Alert
Monsoon Alert

Aaj Ka Mausam: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने एक मौसम संबंधी सलाह जारी की है जिसमें संकेत दिया गया है कि अगले कुछ दिनों में भारत के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि भारी बारिश से बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में बाढ़ से स्थिति बेकाबू हो गए है। इस बीच मौसम विभाग ने कई राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी कर दिया है।

आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट

आपको बता दें कि मौसम विभाग ने 18 जुलाई को, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में भी अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने का अनुमान है। अगले तीन दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है। इसके अलावा पश्चिम मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, सौराष्ट्र और कच्छ, तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक अगले पांच दिनों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने का अनुमान है।

दिल्ली एनसीआर का कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में गरज और बिजली के साथ काफी व्यापक हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा अगले पांच दिनों में जम्मू कश्मीर लद्दाख, पंजाब, उत्तर प्रदेश और पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

मुंबई में ऑरेंज अलर्ट जारी

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के अनुसार मुंबई में 19 जुलाई तक लगातार भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने पुणे कोल्हापुर, अकोला जैसे महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश के लिए ‘यलो’ अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा विभाग ने भी ओडिशा में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है।

यूपी, बिहार के कई जिलें बाढ़ से बेहाल

यूपी और बिहार में लगातार बारिश से कई जिलों में बाढ़ आ गई है जिसके कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है आलम यह है कि लोगों को अपना घर छोड़कर टेंट में रहना पड़ रहा है इसके अलावा बिहार में पुल गिरने का सिलसिला जारी है बीते 20 दिनों 10 से भी अधिक पुल गिर चुके है।

Exit mobile version