Friday, October 18, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशAaj Ka Mausam: बिहार के कई जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही,...

Aaj Ka Mausam: बिहार के कई जिलों में बाढ़ ने मचाई तबाही, जानें दिल्ली समेत अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Date:

Related stories

Chhath Puja 2024: क्या घर में प्रसूता के होने पर मनाया जाएगा महापर्व छठ? जानें शास्त्रीय मत

Chhath Puja 2024: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष के षष्ठी तिथि को मनाए जाने वाले महापर्व छठ का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। छठ महापर्व (Chhath Puja) को प्रमुख तौर पर यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और नेपाल के तराई इलाको में धूम-धाम से मनाया जाता है।

Kalpana Murmu Soren के सहारे ‘चंपई फैक्टर’ से पार पाने की कोशिश में JMM? जानें Hemant Soren की खास रणनीति

Jharkhand Assembly Election 2024: महाराष्ट्र के साथ ही झारखंड में भी विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। राज्य में 13 और 20 नवंबर को दो चरणों में मतदान होगा और नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे।

Aaj Ka Mausam: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में मानसून महज 2 – 4 दिनों में जानें वाले है। हालांकि कुछ राज्यों में बारिश तबाही लेकर आया है। बता दें कि लगातार बारिश के कारण बिहार के कई जिलें बाढ़ से प्रभावित हो गए है। (Aaj Ka Mausam) लाखों लोगों बाढ़ से पीड़ित है। वहीं यूपी के कई जिलों में बारिश तबाही मचा रहा है। इसी बीच विभाग ने 2 अक्टूबर के मौसम का पुर्वानुमान जारी कर दिया है।

दिल्ली में गर्मी से बुरा हाल

बता दें कि राजधानी दिल्ली में मानसून जानें वाला है। बीते कुछ दिनों से गर्मी और उमस के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं विभाग ने 2 अक्टूबर को भी कड़ी धूप और उमस होने की उम्मीद है। 2 अक्टूबर को राजधानी दिल्ली का अधिकतम पारा 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में चार अक्टूबर तक मौसम साफ रहेगा (Aaj Ka Mausam)।

बिहार में बाढ़ से हाहाकार

मालूम हो कि बिहार में कोसी नदी ने अपने रौद्र रूप धारण कर लिया है, जिसके बाद बिहार के कई जिलें बाढ़ से प्रभावित हो गए है। गौरतलब नेपाल में लगातार बारिश के कारण कोसी नदी उफान पर जिसके कारण बिहार कई जिलें प्रभावित हो गए है। बता दें कि बिहार, गोपालगंज, सिवान, छपरा आरा समेत 12 जिलें बाढ़ की चपेट में है।

यूपी में होगी हल्की बूंदा बांदी

IMD के अनुसार कल लखनऊ, गोरखपुर और सीतापुर जैसे कुछ जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि बीते कुछ दिनों से यूपी में भी लगातार बारिश के कारण जीवन अस्त व्यस्त हो गया था। भारी बारिश का कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।

कैसा रहेगा अन्य राज्यों के मौैसम का हाल

विभाग के अनुसार अगले 3 से 4 दिनों के अंदर हरियाणा, पंजाब, जम्म कश्मीर समेत देश के कई राज्यों में मानसून चला जाएगा। वहीं अगर पहाड़ों का बात करें तो हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भी मानसून अब जल्द विदाई लेने वाला है। गौरतलब है कि त्योहारों का मौसम शुरू हो चुका है। विभाग के अनुसार इस बार ठंडी जल्दी आने का अनुमान है।

Latest stories