Home ख़ास खबरें Aditya-L1 Mission: 127 दिन का कामयाब सफर खोलेगा अंतरिक्ष मौसम के अनसुलझे...

Aditya-L1 Mission: 127 दिन का कामयाब सफर खोलेगा अंतरिक्ष मौसम के अनसुलझे रहस्य, देखिए मिशन से जुड़ा ताजा अपडेट

Aditya-L1 Mission: 6 जनवरी को आदित्य-एल1 अपनी मंजिल पर पहुंच गया। ऐसे में इसरो प्रमुख ने एक बड़ी जानकारी साझा की है। देखिए अपडेट

0
Aditya-L1 Mission
Aditya-L1 Mission

Aditya-L1 Mission: भारत का पहला सूर्य मिशन यानी आदित्य-एल1 (Aditya-L1 Mission) अंतरिक्ष यान 6 जनवरी 2024, शनिवार को अपनी मंजिल तक पहुंच गया। इस मिशन के सफल होते ही भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो यानी भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने इतिहास रच दिया। आदित्य-एल1 ने इस दौरान 127 दिन की यात्रा पूरी की और सूर्य के विभिन्न पहलुओं के बारे में पांच साल के महत्वपूर्ण मूल्यांकन के लिए खुद को तैयार किया।

लैग्रेंज प्वाइंट 1 पर पहुंच सूर्य यान

आपको बता दें कि धरती से लगभग 15 लाख किलोमीटर लैग्रेंज प्वाइंट 1 के आसपास हेलो ऑर्बिट में आदित्य-एल1 के सफल प्रवेश के बाद इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने एक बड़ी जानकारी दी। एस सोमनाथ ने कहा कि उपग्रह का मिशन टाइम कम से कम पांच साल का होगा। साथ ही यह अवधि न केवल भारतीय वैज्ञानिक समुदाय के लिए बल्कि विश्व के लिए भी काफी महत्वपूर्ण होगी।

ISRO प्रमुख ने दी बड़ी जानकारी

सोमनाथ ने कहा, “सूर्य को समझना केवल भारत के लिए महत्वपूर्ण नहीं है, दुनिया भर में हर कोई इसके निष्कर्षों की प्रतीक्षा कर रहा है।” उन्होंने कहा कि आदित्य L1 से अंतरिक्ष यान यह देखने में सक्षम होगा कि बढ़ी हुई सौर गतिविधि से कणों और विकिरण का प्रभाव कैसे पड़ता है, साथ ही तारे की बाहरी सतह का भी बारीकी से अध्ययन किया जा सकेगा। इसमें कुछ ऐसा होगा, जो आमतौर पर पृथ्वी से या यहां तक ​​कि इसकी कक्षा से भी संभव नहीं है।

COVID-19 की वजह से हुई देरी- केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह

आपको बता दें कि मोदी सरकार में अंतरिक्ष विभाग के राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि हम इस यान को पहले ही लॉन्च करना चाहते थे, मगर कोरोना महामारी की वजह से इस मिशन में देरी हुई। केंद्रीय राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, “हम उस वर्ष गगनयान मिशन लॉन्च करने की योजना बना रहे थे जब हमने अपनी आजादी के 75 साल पूरे किए थे। हालांकि, COVID-19 के कारण इसमें देरी हुई। हालांकि, हम 2025 की पहली छमाही में गगनयान लॉन्च करने की योजना बना रहे हैं।”

आदित्य एल-1 की आगे की अपडेट

बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में जहाज पर लगे सभी उपकरणों के शटर खोलकर उन्हें चालू कर दिया जाएगा। कुछ दौर के परीक्षणों के बाद डेटा का पहला सेट भी आना शुरू हो जाएगा। भारत के सौर मिशन के पहले प्रमुख इंवेस्टर जगदेव सिंह ने कहा, “जनवरी के मध्य तक, हमें एल1 से डेटा का पहला सेट प्राप्त होना शुरू हो जाना चाहिए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version