Friday, October 25, 2024
Homeख़ास खबरेंAiro India Show 2023: दुनिया ने देखी हिन्दुस्तान की आसमानी ताकत, पीएम...

Airo India Show 2023: दुनिया ने देखी हिन्दुस्तान की आसमानी ताकत, पीएम मोदी ने किया एयरो इंडिया शो का उद्घाटन

Date:

Related stories

Airo India Show 2023: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में पांच दिवसीय एयर शो का उद्घाटन कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने आज पूरी दुनिया को हिन्दुस्तान की आसमानी ताकत का अहसास कराया। अपने उद्घाटन संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि पहले यह सिर्फ एयर शो हुआ करता था, लेकिन अब ये ताकत बनकर उभर रहा है। पूरी दुनिया को चौंका रहा है। यह हिन्दुस्तान की नई ऊंचाई का संकेत है। इससे नई संभावनाएं पैदा होंगी।’

कई देशों के दिग्गज हुए शामिल

बेंगलुरु में चल रहे इस एयरो इंडिया शो कार्यक्रम में कई देशों के दिग्गज और उपकरण निर्माता शामिल हुए। कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी शिरकत की। कई विदेशी मेहमानों को भी इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया गया था। इस कार्यक्रम में 98 देशों के प्रतिभागी और 32 देशों के रक्षा मंत्री और 29 देशों के वायुसेना प्रमुख भी शामिल हुए। भारत की तरफ से 73 से अधिक उपकरण निर्माता और 809 रक्षा कंपनियां शामिल होकर मेड-इन-इंडिया रक्षा उत्पादों का प्रदर्शन किया।

PM Modi के संबोधन की खास बातें

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि रक्षा यानी डिफेंस एक ऐसा सेक्टर है, जिसकी तकनीक, मार्केट और सतर्कता को सबसे जटिल माना जाता है। हमारा लक्ष्य है 2024-25 तक इसके निर्यात के आंकड़े को डेढ़ बिलियन से बढ़ाकर 5 बिलियन डॉलर तक ले जाया जाए। भारत अभी 75 देशों को डिफेंस इक्विपमेंट एक्सपोर्ट कर रहा है। पीएम ने कर्नाटक के बारे में बात करते हुए कहा कि यह कर्नाटक जैसे राज्य के लिए गर्व की बात है जिसने तकनीक की दुनिया में इतनी बड़ी महारत हासिल की है। इस आयोजन के बाद कर्नाटक के लोगों को रोजगार के लिए कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं है। एशिया के इस सबसे बड़े एयरो इंडिया शो में पीएम ने कहा कि आजादी के अमृतकाल का भारत फाइटर पायलट की तरह आगे बढ़ रहा है। आज का भारत फाइटर जेट की तरह तेज गति से सोचता है, दूर की सोचता है और तुरंत फैसले लेता है।

ये भी पढ़ेंः UP News: सपा विधायक इरफान सोलंकी पर बड़ी कार्रवाई,करोड़ों की संपत्ति हुई जब्त, जानें क्या है मामला

येलहंका एयर फोर्स स्टेशन में पांच दिन तक चलेगा आयोजन

आज यानी सोमवार को जिस एयरो इंडिया शो के 14वें संस्करण का उद्घाटन पीएम मोदी ने किया यह पूरे पांच दिन 13 से 17 फरवरी तक चलेगा। कर्नाटक पुलिस द्वारा भीड़-भाड़ वाले इलाके में जाने से लोगों को मना किया गया है। वहीं इस बार के एयरो इंडिया 2023 का विषय The Runway To A Billion Opportunities है। एयरपोर्ट की तरफ जाने वाले लोगों से अपील की गई है कि वह 13 से 17 फरवरी तक हेन्नूर-बेंगलुरू रोड से निकलें। वहीं रविवार से एयरपोर्ट की तरफ आने-जाने वाले लोग शाम 7 बजे से रात 9 बजे के बीच आवगमन ना करें। सोमवार सुबह 8 बजे से 11.30 बजे तक उद्घाटन कार्यक्रम को देखते हुए कुछ सड़कों को पूर तरह से बंद कर दिया गया था।

ये भी पढ़ेंः UP News: सपा विधायक इरफान सोलंकी पर बड़ी कार्रवाई,करोड़ों की संपत्ति हुई जब्त, जानें क्या है मामला

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories