Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंचंद्रयान-3 की सफलता के बाद Chandrayaan-4 की तैयारी शुरू, जानिए क्या नया...

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद Chandrayaan-4 की तैयारी शुरू, जानिए क्या नया इतिहास रचने की तैयारी कर रहा ISRO ?

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-4: चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। इससे पहले चांद के इस हिस्स में कोई नहीं पहुंच पाया था। चांद पर उतरने के बाद चंद्रयान-3 के ‘विक्रम लैंडर’ में मौजूद ‘प्रज्ञान रोवर’ ने खोजबीन शुरू कर दी है।

‘प्रज्ञान’ छह पहियों वाला एक रोबोटिक रोवर है, जो चांद पर विभिन्न तरह की रिसर्च करेगा। रोवर चांद की सतह पर पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सिलिकॉन और आयरन सहित कई तत्वों का अध्ययन करेगा। इसके अलावा चांद के वातावरण और दिन-रात के चक्र को समझने में भी यह सहायता करेगा।

चंद्रयान-3 के बाद चंद्रयान-4 की तैयारी शुरू

जहां, एक ओर लोग चंद्रयान-3 की सफलता पर खुश हो रहे हैं, तो वहीं ISRO (Indian Space Research Organisation) अब अपने अगले मिशन की तैयारी कर रहा है। जिसे Chandrayaan-4 नाम दिया जाएगा। इस मिशन में जापान भारत की मदद करेगा।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, जापान की स्पेस एजेंसी (Japan Aerospace Exploration Agency) भारत के साथ मिलकर ‘लुपेक्स’ को लॉन्च करने की योजना बना रही है।इस मिशन को Chandrayaan-4 कहा जाएगा। मिशन का मकसद चांद पर पानी की खोज करना होगा।

2026 में लॉन्च हो सकता है चंद्रयान-4

दरअसल, हाल के कुछ वर्षों में चांद पर पानी की मौजूदगी को लेकर कई दावे किए गए हैं। अगर ऐसा सच में है, तो यह मानव इतिहास और स्पेस रिसर्च के लिए बड़ी कामयाबी हो सकती है। इन्ही सवालों के जवाब ढूंढने के लिए यह मिशन तैयार किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों एजेंसियां 2026 तक इसे लॉन्च करने का प्लान बना रही हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories