Home ख़ास खबरें अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, CCTV कैमरा लगाने के...

अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, CCTV कैमरा लगाने के साथ भारी मात्रा में जवानों की तैनाती; जानें डिटेल

Amarnath Yatra 2024: 29 जून से जम्मू में शुरू होने वाले अमरनाथ यात्रा को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। इसके तहत चारो-तरफ भारी मात्रा में सुरक्षा जवानों की तैनाती की जा रही है।

0
Amarnath Yatra 2024
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Amarnath Yatra 2024: हिंदू धर्म के पवित्र स्थलों में से एक अमरनाथ धाम की यात्रा 29 जून से शुरू होने वाली है। इसको लेकर स्थानिय प्रशासन पूरी तरह से सजग है और सुरक्षा समेत अन्य सभी पहलुओं पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। ताजा जानकारी के मुताबिक आज कश्मीर पुलिस के चीफ वीके बिरदी व उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया है।

प्रशासन का दावा है कि अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की दिक्कत न हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

29 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

कश्मीर की राजधानी, श्रीनगर के उत्तर-पूर्व में सुदूर पर्वतीय इलाकों में स्थित बाबा अमरनाथ तीर्थस्थल जाने के लिए यात्रा 29 जून से प्रारंभ होगी। इस यात्रा में शामिल होने के लिए देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। अरमनाथ यात्रा को मद्देनजर रखते हुए सुरक्षा व्यवस्था के भी पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं।

कश्मीर के इंसपेक्टर जनरल ऑफ पुलिस वीके बिरदी ने आज उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया है। इस दौरान श्रद्धालुओं के लिए किए जाने वाले तमाम इंतजाम को लेकर निर्देश भी जारी किए गए हैं।

सुरक्षा के कड़े इंतजाम

कश्मीर में अमरनाथ यात्रा 2024 को लेकर तैयारियों का दौर जारी है। अमरनाथ यात्रा को लेकर ही बेस कैंप के आसपास इलाकों में तीन स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इसके अलावा जम्मू शहर में लॉजमेंट और रजिस्ट्रेशन सेंटर पर भी कड़ी पहरेदारी है और इस हाईवे पर सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी गई है। वहीं देश की सीमा से लगे सभी इलाकों पर नाकाबंदी कर, क्विक रिएक्शन टीमों (QRT) को सक्रिय कर दिया गया है जिससे कि किसी भी चुनौती से निपटा जा सके।

अमरनाथ यात्रा के लिए बने शिविरों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से ही 360-डिग्री कैमरों को इंस्टाल किया गया है और बॉडी स्कैनर से लोगों की जांच की जा रही है।

Exit mobile version