Home ख़ास खबरें Amit Shah: केरल सरकार ने केन्द्र की चेतावनी को किया नजरअंदाज! जानें...

Amit Shah: केरल सरकार ने केन्द्र की चेतावनी को किया नजरअंदाज! जानें Wayanad Landslide पर गृह मंत्री ने क्यों फोड़ा ठिकरा?

Amit Shah: केरल के वायनाड में मची कुदरती तबाही को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्य सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं।

0
Amit Shah
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Amit Shah: केरल के वायनाड जिले में बीते दिन कुदरत का भीषण कहर देखने को मिला और भारी बारिश के बाद मेप्पाडी, मुंडाक्कई, चूरलमाला इ व निलांबुर में भूस्खलन जैसे हादसे देखने को मिले। वायनाड (Wayanad Landslide) के विभिन्न हिस्सों में हुए भूस्खलन के कारण अब तक 160 से ज्यादा लोगों के मौत होने की खबर है जबकि सैकड़ों लोग अभी भी लापता हैं जिनको बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन का काम तेजी से चल रहा है।

केरल के वायनाड जिले में हुए इस हादसे को लेकर आज राज्यसभा में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अपनी बात रखी। उन्होंने इस दौरान केरल सरकार को घेरते हुए इस घटना के लिए राज्य को ही जिम्मेदार ठहराया। अमित शाह (Amit Shah) ने कहा कि केन्द्र ने 23 जुलाई को ही चेतावनी जारी कर दी थी लेकिन केरल सरकार ने इसे नजरअंदाज कर दिया जिसके कारण यह भीषण हादसा देखने को मिला है।

Amit Shah का करारा प्रहार

केरल के वायनाड जिले में विभिन्न स्थानों पर भूस्खलन के कारण 160 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं राहत-बचाव का कार्य तेजी से जारी है जिसके बाद मृतकों की संख्या में इजाफा संभव है। आज केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने वायनाड में हुए भूस्खलन पर ही राज्यसभा में केन्द्र सरकार का पक्ष रखा।

अमित शाह ने इस दौरान आहत भाव के साथ केरल सरकार पर जमकर प्रहार किया। उन्होंने कहा कि केरल सरकार ने केन्द्र की चेतावनी को नजरअंदाज किया जो कि 23 जुलाई को ही उन तक पहुंच गई थी। अमित शाह ने ये भी कहा कि केन्द्र की तत्परता के कारण आज हजारों लोगों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला जा रहा है। अमित शाह की ओर से स्पष्ट किया गया है कि एनडीआरएफ की 9 टीमें अब तक केरल भेजी जा चुकी हैं और नौसेना, वायुसेना व थल सेना के जवान भी लगातार रेस्क्यू कार्य को रफ्तार देने का काम कर रहे हैं।

केन्द्र ने किया मुआवजे का ऐलान

केरल के वायनाड जिले में भूस्खलन के कारण मची तबाही के बाद केन्द्र की ओर से हर संभव मदद भेजी जा रही है। केन्द्र सरकार की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक हादसे के तत्काल बाद प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मरने वालों के परिवारों को 2 लाख और घायलों के परिवारों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने का एलान किया गया। इसके अलावा राज्य सरकार के साथ समन्वय स्थापित कर मदद का हर संभव भरोसा दिया गया है।

Exit mobile version