Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंAncient Indian DNA: अब होगा दूध का दूध और पानी का पानी!...

Ancient Indian DNA: अब होगा दूध का दूध और पानी का पानी! अब पता चलेगा भारतीय डीएनए का सच, सरकार ने शुरू कराई शोध

Date:

Related stories

Valmiki Jayanti 2024: महर्षि वाल्मिकी का आध्यात्मिकता और दर्शन पर प्रभाव क्यों है अहम?

Valmiki Jayanti 2024: महाकाव्य व पवित्र ग्रंथ के रूप में देश-दुनिया में अपनी छाप छोड़ चुके रामायण का जिक्र होते ही महर्षि वाल्मीकि का नाम सामने आता है। महर्षि वाल्मिकी ने ही इस महाकाव्य की रचना की थी।

World Students Day 2024 से क्यों है A. P. J. Abdul Kalam का खास जुड़ाव? जानें पूर्व राष्ट्रपति के अनमोल विचार

A. P. J. Abdul Kalam: देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज विश्व छात्र दिवस (World Students Day 2024) मनाया जा रहा है।

Lebanon में हुए पेजर अटैक से मची सनसनी! मृतकों की संख्या में जबरदस्त इजाफा, जानें हमलों के बाद क्यों उछल रहा Israel का नाम?

Hezbollah Pager Explosions: पश्चिमी एशिया में भूमध्य सागर के पूर्वी तट पर स्थित लेबनान बीते दिन जबरदस्त धमाकों से दहल उठा। दरअसल लेबनान के अलग-अलग हिस्सों में बीते दिन की दोपहर हिजबुल्लाह पर कुसल षड़यंत्र के तहत हमला हुआ और उनके पेजर ब्लास्ट कर गए।

Premanand Maharaj का दावा! ‘ॐ नमः शिवाय’ के बजाय इस खास मंत्र को जपने से भक्तों का हो सकता है कल्याण

Premanand Maharaj: आधुनिकता के इस दौर में भी अध्यात्म में रुचि लेने वालों की कमी नहीं है। यही वजह है कि सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म पर अध्यात्मिक गुरुओं के दावे और उनकी कही बातों को लोग बेहद गंभीरता से लेते हैं और ज्यादातर उन पर अमल भी करते हैं।

Sawan 2024: क्या सावन के दिनों में शारीरिक संबंध बनाना है अशुभ? जानें शास्त्रीय मान्यता व अन्य नियम

Sawan 2024: 22 जुलाई 2024, यानी आगामी कल से पवित्र सावन महीने की शुरुआत हो रही है। इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में लोग भगवान भोलेनाथ की अराधना में पूरी तरह से लीन हो जाएंगे।

Ancient Indian DNA: प्राचीन भारतीय समुदाय के इतिहास और विरासत का पता लगाने के लिए भारत सरकार की ओर से एक शोध किए जाने की खबर है। इस शोध (रीसर्च) के माध्यम से ये पता लगाया जाएगा कि प्राचीन समय (Ancient Indian DNA) में लोग कहां से आए? वे कैसे रहते थे? पर्यावरणीय परिवर्तनों ने उनके इतिहास और विरासत को कैसे आकार दिया?

इसके लिए आधुनिक जीनोमिक्स (Modern Genomics) का उपयोग करते हुए एक तुलनात्मक वैज्ञानिक अध्ययन (Research) किए जाने की खबर है। दावा किया जा रहा है कि इस शोध के माध्यम से दूध का दूध और पानी का पानी हो सकेगा और साथ ही भारतीय DNA (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल) की वास्तविक उत्तपत्ति और इसके इतिहास व विरासत में पता लगाया जा सकेगा।

प्राचीन कंकाल अवशेषों का होगा इस्तेमाल

दक्षिण एशिया के जनसंख्या इतिहास के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए एक अध्ययन किया जाना है। इसके लिए भारत और पाकिस्तान के विभिन्न पुरातात्विक स्थलों (Ancient Place) से एकत्र किए गए 300 प्राचीन कंकाल अवशेषों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसमें कंकाल, हड्डियों के टुकड़े और दांत भी शामिल हैं जिनकी मदद से मनुष्यों की उत्तपत्ति और उनके इतिहास व विरासत का पता लगाया जा सकेगा।

AnSI के माध्यम से होगा अध्ययन

प्राचीन भारतीय समुदाय की जड़ का पता लगाने के लिए भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण (AnSI) के माध्यम से एक अध्ययन किया जा रहा है। इसके अध्ययन के लिए एएनएसआई द्वारा बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान, (लखनऊ) का भी सहयोग लिया जा रहा है। ‘इंडियन एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के अनुसार इस शोध के लिए प्राचीन और आधुनिक जीनोमिक्स का उपयोग कर एक तुलनात्मक अध्ययन किया जाएगा ताकि इतिहास के बारे में जानकारी हासिल किया जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक इस अध्ययन के लिए सिंधु घाटी सभ्यता के स्थलों जैसे नागार्जुनकोंडा (आंध्र प्रदेश), हड़प्पा और मोहनजोदड़ो, बुर्जहोम, मास्की (कर्नाटक), रोपड़ (पंजाब) और लोथल (गुजरात) में आजादी से पहले और बाद में की गई खुदाई के दौरान एकत्र किए गए अवशेष का इस्तेमाल हो सकेगा।

शोध से क्या-क्या पता लगेगा?

भारतीय मानव विज्ञान सर्वेक्षण (AnSI) द्वारा किए जाने वाले शोध के माध्यम से प्राचीन समुदाय के जड़ व उनके विषय में कई पहलुओं को जानने का लक्ष्य है। इसके माध्यम से प्राचीन खान-पान, रहन-सहन की स्थिति, बीमारियों की व्यापकता, पर्यावरण के प्रति अनुकूलन के बारे में भी सुराग मिलेंगे। वहीं अध्ययन से ये भी पता लगाया जा सकेगा कि लोगों की उत्तपत्ति कहां से हुई और प्राचीन समय में उनका रहन-सहन क्या था?

इस अध्ययन का लक्ष्य प्राचीन भारतीय आबादी के बारे में विस्तार से समझना और इतिहास की गहरी और सटीक कहानी सामने लाना है। इस अध्ययन के प्रकाश में आने के बाद मनुष्यों की आबादी में आनुवंशिक और सांस्कृतिक विकास की समझ को भी बढ़ावा मिल सकेगा और भारतीय डीएनए (डीऑक्सीराइबो न्यूक्लिक अम्ल) की वास्तविक सच्चाई के बारे में पता लग सकेगा। दावा किया जा रहा है कि अध्ययन की ये रिपोर्ट 2025 तक प्रकाश में आ सकेगी और लोग इसके बारे में तथ्यात्मक रूप से सच्चाई जान सकेंगे।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories