Home देश & राज्य NIT Patna में इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए आयोजित होगा आर्किटेक्ट संबंधी...

NIT Patna में इंजीनियरिंग के छात्रों के लिए आयोजित होगा आर्किटेक्ट संबंधी सेमिनार, इन जरुरी विषयों पर होगी चर्चा

0
NIT Patna
NIT Patna

Patna News: एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) पटना के छात्रों को और सशक्त बनाने के लिए कैंपस में अब कुछ दिन तक स्पेशल प्रोग्राम कोर्स के शुरु होने की खबर है। इसके तहत एनआईटी पटना के वास्तुकला (Architects) और नियोजन विभाग में 14 से 19 अगस्त तक लगभग एक सप्ताह तक के लिए आर्किटेक्ट, सिविल इंजीनियरो, निर्माण विशेषज्ञों और अन्य इच्छुक छात्र व कैंपस के अन्य फैकल्टी के लिए कुछ स्पेशल कोर्स प्लान किए गए हैं। इसमें निर्माण प्रबंधन और प्रथाओं पर आधारित एक कोर्स का चयन भी हुआ है।

छः दिन का होगा यह स्पेशल कोर्स

एनआईटी पटना में चल रहे इस कोर्स की समयावधि 6 दिन तक रखी गई है। इस दौरान छात्रों को व कैंपस के अन्य फैकल्टी को इस कोर्स से संबंधित कई तरह के गुण व स्पेशल शिक्षा दिए जाएंगे। इसमें तकनीक से लेकर और विभिन्न तरह की निर्माण संबंधी जानकारी कैंपस में मौजूद इन छात्रों को दी जाएगी।

तकनीक शिक्षा को बढ़ावा देगा यह कार्यक्रम

पटना एनआईटी में आयोजित इस कार्यक्रम के तहत छात्रों के साथ-साथ कैंपस के अनुभवी फैकल्टी को भी तकनीक शिक्षा के महत्व बताए जाएंगे। वहीं इसके अतिरिक्त सॉफ्टवेयर प्रोग्राम पर भी चर्चा की जाएगी जो कि आधुनिक समय में मल्टी नेशनल कंपनियों के लिए बेहद ही जरुरी जानकारियों में से एक है। इस कार्यक्रम के तहत कंस्ट्रकसन से जुड़े छात्रों को तकनीक और निर्माण परियोजनाओं के दृष्टिकोण से और सक्षम बनाने की कोशिश की जाएगी जिससे की आने वाले समय में ये छात्र अपनी कुशलता से इस क्षेत्र में खूब आगे बढ़ सके।

प्रतिष्ठित संस्थानों के विशेषज्ञ होंगे शामिल

एनआईटी पटना में आयोजित इस कार्यक्रम में देश के प्रतिष्ठित संस्थानों से विशषज्ञों के जुड़ने की खबर है। इसमें आईआईटी-दिल्ली से केएन झा और बी भट्टाचार्य, वीर नर्मद दक्षिण गुजरात यूनिवर्सिटी से धर्मेश जुरेमलानी, विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) नागपुर से मंगेश मधुरवर, आईआईटी-गुवाहाटी से संतु कर और स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर-दिल्ली से वीके पॉल और बंदना झा के शामिल होने की खबर है। इस कार्यक्रम के दौरान सहभागिता दर्ज कराने वाले छात्र और अन्य फैकल्टियों को बहुत कुछ नया जानने को मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version