Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Bharat Bandh 2024: बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में भारत बंद का...

Bharat Bandh 2024: बिहार, यूपी समेत कई राज्यों में भारत बंद का दिखा असर, इन जगहों पर इंटरनेट सेवा बंद, जानें ताजा अपडेट

Bharat Bandh 2024: आज SC-ST संगठनों ने आज देशव्यापी बंद का ऐलान किया है। वहीं इसका कई जगहों पर इसका असर देखने को मिल रहा है।

0
Bharat Bandh 2024
Bharat Bandh 2024

Bharat Bandh 2024: आपको बता दें कि आज SC-ST संगठनों ने देशव्यापी बंद का ऐलान किया है। वहीं इसका कई जगहों पर असर देखने को मिल रहा है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST आरक्षण में क्रिमीलेयर और उपवर्गीकरण करने के फैसले को लेकर कई आदिवासी और दलित संगठनों ने आज पूरे देश में बंद बुलाया है। गौरतलब है कि आदिवासी और दलित संगठनों को कई राजनीतिक दल का भी समर्थन मिल रहा है। बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने भी अपना समर्थन दिया है।

बिहार में भारत बंद का असर

बता दें कि बिहार के जहानाबाद में प्रदर्शनकारियों ने एनएच 83 को ब्लॉक कर दिया। हालांकि पुलिस ने मौके पर पहुंच कर मामले को शांत कराया। वहीं बिहार के आरा में भी इस बंद का असर देखने को मिला। प्रदर्शनकारियों ने रेलवे ट्रैक पर बैठ गए, जिसके बाद कई ट्रेनों के लेट होने की खबर है।

वहीं अगर झारखंड की बात करें तो झारखंड में भी कई जगहों पर चक्का जाम किया गया है। जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

इन राज्यों में व्यापक असर

गौरतलब है कि कई राज्यों में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है जिसमे राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश शामिल है। वहीं राजस्थान मे इसका सबसे ज्यादा प्रभाव देखने को मिल सकता है। आपको बताते चले कि भारत बंद का इमरजेंसी सेवा पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं दिल्ली में भी इसका कोई खास असर देखने को नहीं मिल रहा है।

भरतपुर में इंटरनेट सेवा बंद

राजस्थान के भरतपुर में भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है। वहीं प्रशासन द्वारा एतिहातन आज सुबह 9 से 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। जिला कलेक्टर व मजिस्ट्रेट डॉ अमित यादव ने कहा कि भारत बंद को देखते हुए सभी सरकारी व गैर सरकारी स्कूल व कॉलेजों में शिक्षण कार्य बंद रहेगा और सुबह 9 से 6 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रहेगी।

बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने दिया समर्थन

भारत बंद का समर्थन कई राजनीतिक दलों ने किया है। इसी बीच बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि

“बीएसपी का भारत बंद को समर्थन, क्योंकि भाजपा व कांग्रेस आदि पार्टियों के आरक्षण विरोधी षडयंत्र एवं इसे निष्प्रभावी बनाकर अन्ततः खत्म करने की मिलीभगत के कारण 1 अगस्त 2024 को SC/ST के उपवर्गीकरण व इनमें क्रीमीलेयर सम्बंधी मा. सुप्रीम कोर्ट के निर्णय के विरुद्ध इनमें रोष व आक्रोश”।

Exit mobile version