Home देश & राज्य FCRA Licence Suspended: मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी के NGO पर एक्शन,...

FCRA Licence Suspended: मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी के NGO पर एक्शन, FCRA लाइसेंस हुआ सस्पेंड

0

FCRA Licence Suspended: केंद्र की मोदी सरकार ने ‘पब्लिक पॉलिसी थिंक टैंक’ सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (Center for Policy Research) का फॉरेन कंट्रीब्यूशन रेगुलेशन एक्ट (FCRA) लाइसेंस निलंबित कर दिया है। सितंबर 2022 से सीपीआर और ऑक्सफैम इंडिया पर इनकम टैक्स सर्वे (IT Survey) के बाद लाइसेंस की जांच चल रही थी।

मणिशंकर अय्यर की बेटी यामिनी अय्यर सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च, नई दिल्ली की अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी हैं। सीपीआर एक पब्लिक पॉलिसी रिसर्च थिंक टैंक है. 2017 में यामिनी अय्यर को सीपीआर का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। इससे पहले अय्यर 2008 में केंद्र में अकाउंटेबिलिटी इनिशिएटिव (एआई) की एक वरिष्ठ शोध साथी और संस्थापक थीं।

यामिनी पर टैक्स चोरी का आरोप

सिंतबर 2022 में हुई आयकर छापेमारी के बाद दावा किया गया था कि सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च ने राजनीतिक दलों के लिए करोड़ों रुपए का चंदा इकट्ठा किया है। इस दौरान सामने आया कि इसी चंदे के नाम पर करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी की गई थी।

ये भी पढ़ें: BBC IT SURVEY ROW: एस जयशंकर का ब्रिटेन के विदेश मंत्री को करारा जवाब, बोले- बीबीसी को भारत का कानून मानना होगा

ऑक्सफैम का भी लाइसेंस रद्द

ऑक्सफैम का एफसीआरए लाइसेंस जनवरी 2022 में रद्द कर दिया गया था, जिसके बाद गैर सरकारी संगठन (NGO) ने गृह मंत्रालय के पास एक पुनरीक्षण याचिका दायर की थी, जिसमें अधिकारियों ने कहा कि एफसीआरए मानदंडों का पालन नहीं करने के कारण सीपीआर (CPR) का लाइसेंस रद्द कर दिया गया। लाइसेंस रद्द होने के बाद सोसायटी की ओर से रिन्युअल को लेकर आवेदन किया गया था। वहीं, लाइसेंस के निलंबन के साथ ही सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (CPR) अब विदेश से कोई धन प्राप्त नहीं कर पाएगा।

Exit mobile version