Home एजुकेशन & करिअर Bihar News: बिहार में शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला, 9 से...

Bihar News: बिहार में शिक्षा विभाग ने लिया बड़ा फैसला, 9 से 12वीं तक के छात्र हर महीने देंगे एग्जाम, जानें डिटेल्स

0

Bihar News: बिहार के शिक्षा विभाग में कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों की एग्जाम के लिए अच्छी तैयारी करवाने के लिए बड़ा फैसला लेते हुए ये तय किया है कि, अब नौवीं से बारहवीं तक के छात्र हर महीने एग्जाम देंगे। इसके लिए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा ही उपलब्ध कराइ जाएंगी। ऐसा पहली बार हो रहा है कि, बिहार के शिक्षा विभाग में इतना बड़ा फैसला लिया हो। ऐसे में उन्होंने इस फैसले को लेकर गाइडलाइंस भी जारी की है।

परीक्षा को लेकर गाइडलाइंस की जारी

बिहार शिक्षा विभाग द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार सत्र 2023-24 से ये मासिक परीक्षाएं सितंबर से शुरू होंगी। वहीं अगले साल से यह परीक्षाएं सत्र के शुरुआत से ही होने लगेंगी। इसी के साथ विभाग ने सितंबर और उसके अगले महीने की परीक्षाओं के लिए शेड्यूल जारी कर दिया है। आपको बता दे कि, कक्षा नौवीं से लेकर 12वीं तक की परीक्षाएं 25 सितंबर से स्टार्ट हो रही हैं। ये परीक्षा 25, 26, 27, 29 और 30 को होंगी। वही अक्टूबर के महीने में यह परीक्षा 26, 27, 28, 30 और 31 तारीख को होएगी।

एप पर उपलोड किया जाएगा रिजल्ट

इन परीक्षाओं के रिजल्ट के लिए बिहार बोर्ड की तरफ से एक एप बनाया जा रहा है। इस एप में परीक्षा के सभी प्रमाणों को अपलोड किया जाएगा। साथ ही अगर स्कूल का रिजल्ट अच्छा नहीं होगा उस पर जिला शिक्षा पदाधिकारी को विशेष ध्यान देने के लिए कहा जाएगा ताकि वो शिक्षा के स्तर पर सुधार कर सकें। इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, जिस दिन परीक्षा होगी उसकी पहली पारी में क्लासेस ली जाएंगी। वहीं दूसरी पाली में परीक्षा ली जाएगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version