Saturday, October 19, 2024
Homeख़ास खबरेंBudget 2024: रोजगार से लेकर शिक्षा तक,आम बजट से क्या है देशवासियों...

Budget 2024: रोजगार से लेकर शिक्षा तक,आम बजट से क्या है देशवासियों की उम्मीद, जानें डिटेल

Date:

Related stories

Budget 2024: मोदी 3.0 का आगाज हो चुका है 24 जून को 18वीं लोकसभा सत्र का आगाज भी हो चुका है, लगभग सभी सांसदों ने शपथ भी ले ली है। इसके अलावा आज हुए लोकसभा स्पीकर चुनाव में ओम बिड़ला ने दूसरी बार अपना पदभार संभाला। जानकारी के मुताबिक जुलाई के पहले या तीसरे हफ्ते में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। कई विशेषज्ञों का मानना है कि इस आम बजट में निर्मला सीतारमण कुछ बड़ा ऐलान कर सकती है। मालूम हो कि सरकार की तरफ से सभी वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग तरह की योजना चलाई जाती है। इस बीच अब सवाल उठना शुरू हो गया है कि क्या इस बजट में ब्याज दरों में बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि कई विशेषज्ञों का मानना है कि वित्त मंत्री रोजगार शिक्षा समेत कई सेक्टर में आम लोगों के लिए खुशखबरी दे सकती है।

शिक्षा से लेकर रोजगार तक

कई विशेषज्ञों का मानना है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट में कई बड़े ऐलान कर सकती है। वेतनभोगी कर्मचारी आयकर छूट में वृद्धि, पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) की बहाली और 8वें वेतन आयोग के गठन सहित कई अनुकूल घोषणाएं देखने की उम्मीद कर रहे हैं। समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, खपत को बढ़ावा देने के लिए, सरकार सालाना 15 लाख रुपये से अधिक आय वाले लोगों को कुछ कर राहत दे सकती है और 10 लाख रुपये की वार्षिक आय के लिए आयकर दरों को कम करने पर भी विचार कर सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि शिक्षा, हेल्थ रोजगार समेत कई सेक्टरों में बढ़ावा देने के लिए सरकार बड़े कदम उठा सकती है।

CII ने दिया सुझाव

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने खर्च योग्य आय बढ़ाने और खपत बढ़ाने के लिए भारत के निम्न आय वर्ग के लिए कर कटौती का सुझाव दिया है। हालाँकि 2023-24 में भारतीय अर्थव्यवस्था प्रभावशाली 8.2% की दर से बढ़ी, लेकिन खपत केवल आधी दर से बढ़ी है। सीआईआई ने ग्रामीण नौकरी गारंटी योजना के तहत उच्च मजदूरी और ग्रामीण खर्च का समर्थन करने के लिए किसानों को नकद सहायता बढ़ाने की भी सिफारिश की है।

Latest stories