Home ख़ास खबरें Budget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला...

Budget Session 2024: 23 जुलाई को पेश होगा Modi 3.0 का पहला बजट, संसदीय कार्य मंत्री ने सत्र को लेकर दी अहम जानकारी

Budget Session 2024: संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 22 जुलाई 2024 से संसद का बजट सत्र शुरू होगा कि 12 अगस्त तक जारी रहेगा।

0
Budget Session 2024
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Budget Session 2024: 18वीं लोकसभा के पहले संसद सत्र का समापन जुलाई के प्रथम सप्ताह में ही हुआ है। पहले संसद सत्र के दौरान NEET 2024 को लेकर लोकसभा व राज्यसभा में खूब हंगामा देखने को मिला था। पहले संसद सत्र के समापन के बाद संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजीजू ने बजट सत्र (Budget Session 2024) को लेकर अहम जानकारी दे दी है।

संसदीय कार्य मंत्री की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्ष 2024 का बजट सत्र 22 जुलाई से शुरू हो सकेगा। इस दौरान 23 जुलाई को केन्द्रिय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल (Modi 3.0) का पहला बजट पेश करेंगी।

ससंदीय कार्य मंत्री ने दी अहम जानकारी

भारत सरकार में संसदीय कार्य मंत्री का ओहदा संभाल रहे किरेन रिजीजू ने बारतीय संसद के बजट सत्र 2024 को लेकर अहम जानकारी दी है। संसदीय कार्य मंत्री की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के तहत 22 जुलाई से बजट सत्र की शुरुआत होगी जो कि 12 अगस्त तक चलेगी। इस दौरान 23 जुलाई को केन्द्र सरकार का पहले पूर्ण बजट पेश किया जाएगा।

बजट सत्र 2024 के लिए भारत सरकार की संस्तुती पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने इस प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दजे दी है।

Budget Session 2024 में क्या हो सकता है खास?

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला पूर्णकालिक बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा। इसकी जानकारी सरकार की ओर से संसदीय कार्य मंत्री ने दे दी है। दावा किया जा रहा है कि पहले बजट सेशन में मोदी सरकार करदाताओं के लिए कुछ अहम ऐलान कर सकती है जिससे उन्हें राहत मिल सके। इसके अलावा सरकार ग्रामीण आवास योजना में राज्य सब्सिडी को बढ़ाने का ऐलान भी कर सकती है जिससे कि राज्यों पर अतिरिक्त भार कम किया जा सके। हालाकि इसको लेकर सिर्फ कयासबाजी चल रही है और सरकार ने इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है।

7वीं बार बजट पेश करेंगी निर्मला सीतारमण

भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में 7वीं बार बजट पेश करेंगी। इस मुकाम को हासिल करने के बाद निर्मला सीतारमण के नाम सबसे ज्यादा बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड हो जाएगा। इससे पहले देश के पूर्व पीएम मोरारजी देसाई के नाम 6 बार बजट पेश करने का रिकॉर्ड है।

Exit mobile version