Home देश & राज्य उत्तराखंड By Election Result 2024: पंजाब से लेकर बंगाल व उत्तराखंड तक, जानें...

By Election Result 2024: पंजाब से लेकर बंगाल व उत्तराखंड तक, जानें किन पार्टियों ने विधानसभा उपचुनाव में लहराया परचम?

By Election Result 2024: पंजाब से लेकर बिहार, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, हिमाचल, तमिलनाडु व पश्चिम बंगाल की विभिन्न विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के परिणाम जारी कर दिए गए हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको उपचुनाव परिणाम के बारे में विस्तार से बताएंगे।

0
By Election Result 2024
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

By Election Result 2024: देश के 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम जारी हो गए हैं। इसमें सभी विधानसभा सीटों के परिणाम आ गए हैं और अब मंजर स्पष्ट हो चुका है। ऐसे में आइए हम आपको पंजाब से लेकर उत्तराखंड, हिमाचल, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश और बिहार की विभिन्न विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव परिणाम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

पंजाब में AAP ने लहराया परचम

पंजाब की जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर भी बीते दिनों उपचुनाव हुआ था जिसके नतीजे आज जारी किए जा चुके हैं। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, जालंधर वेस्ट की सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने एकतरफा जीत हासिल की है। आप प्रत्याशी को यहां 55246 वोट मिले तो वहीं प्रतिद्वंदी शीतल अगुराल को 17921 वोट मिले हैं।

हिमाचल में कांग्रेस की शाख बरकरार

हिमाचल प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव हुए हैं। इस उपचुनाव में कांग्रेस अपना शाख बचा पाने में कामयाब रही है और तीन में से 2 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है। वहीं 1 सीट भाजपा के खाते में गई है। सीटों के हिसाब से बात करें तो देहरा से कांग्रेस प्रत्याशी व सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने जीत दर्ज की है। वहीं हमीरपुर से भाजपा प्रत्याशी आशीष शर्मा और नालागढ़ से कांग्रेस के हरदीप सिंह बावा को जीत मिली है।

बिहार में निर्दलीय प्रत्याशी का दबदबा

बिहार में पूर्णियो लोकसभा के अंतर्गत आने वाली रुपौली विधानसभा सीट पर निर्दलीय प्रत्यासी शंकर सिंह का दबदबा नजर आया है। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी व जेडीयू प्रत्याशी कलाधर मंडल को 8246 वोट से चुनाव हरा दिया है। वहीं RJD की बीमा भारती 30619 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रही हैं। निर्दलीय शंकर सिंह और कलाधर मंडल को क्रमश: 68070 और 59824 वोट मिले हैं।

पश्चिम बंगाल में TMC का बोलबाला

पश्चिम बंगाल की सियासत में तृणमूल कांग्रेस (TMC) अपना आस्तित्व और मजबूत करते नजर आ रही है। बंगाल की सभी 4 विधानसभा सीटों रायगंज, बगदा, राणाघाट दक्षिण और मणिकताला सीट पर हुए उपचुनाव में TMC प्रत्याशियों को जीत मिली है। उपरोक्त चारों विधानसभा सीट पर क्रमश: TMC प्रत्याशी कृष्णा कल्याणी, मुकुट मणि अधिकारी, मधुपर्णा ठाकुर और सुप्ती पांडे को जीत मिल चुकी है। बीजेपी को यहां चारो विधानसभा सीट पर करारी हार मिली है।

उत्तराखंड में BJP को झटका

उत्तराखंड की 2 विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में सत्तारुढ़ दल भाजपा को झटका लगा है। उत्तराखंड में विपक्ष की भूमिका निभा रही कांग्रेस ने मंगलौर और बद्रीनाथ की सीट जीत ली है। मंगलौर से कांग्रेस प्रत्याशी काजी मोहम्मद निजामुद्दीन ने करीबी मुकाबले में करतार सिंह बढ़ाना को 422 वोटों से हराया है। वहीं बद्रीनाथ सीट से कांग्रेस प्रत्याशी लखपत सिंह ने 28161 वोट पाकर भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र सिंह को 5224 वोट से हरा दिया है।

MP में BJP की शाख बरकरार

मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में राज्य की सत्तारुढ़ दल भाजपा ने अपना दबदबा बरकरार रखा है। अमरवाड़ा सीट से भाजपा प्रत्याशी कमलेश प्रताप सिंह ने 83105 हासिल कर कांग्रेस प्रत्याशी धीरन शाह इनवाती को 3027 वोटों से हरा दिया है। कांग्रेस प्रत्याशी को इस करीबी मुकाबले में कुल 80078 वोट मिले हैं।

तमिलनाडु में DMK प्रत्याशी की जीत

तमिलनाडु की सत्तारुढ़ दल द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) ने Vikravandi विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में अपना दबदबा बरकरारा रखा है। DMK प्रत्याशी Anniyur Siva ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी Anbumani. C को 67757 वोट से हराया है। इस चुनाव में DMK प्रत्याशी को 124053 वोट तो वहीं Anbumani. C को 56296 वोट मिले हैं।

Exit mobile version