Home देश & राज्य Ranchi News: CBSE बोर्ड की 10वीं-12वीं की कक्षाओं में अब डायरेक्ट होगा...

Ranchi News: CBSE बोर्ड की 10वीं-12वीं की कक्षाओं में अब डायरेक्ट होगा एडमिशन, रांची के स्कूलों में शुरू हुई प्रक्रिया, यहां जानें सब कुछ

0
Ranchi News
Ranchi News

Ranchi News: झारखंड की राजधानी रांची के CBSE स्कूलों में डायरेक्ट एडमिशन की प्रक्रिया अब शुरू हो चुकी है। शहर के स्कूल दसवीं (10th) और बारहवीं (12th) कक्षा में सीधा प्रवेश (Direct Admission) देने पर काम कर रहे हैं। दरअसल, हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने छात्रों को डायरेक्ट एडमिशन देने के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए थे। इन्हीं निर्देशों का पालन करते हुए अब रांची के CBSE स्कूलों में भी यह प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

क्या है CBSE का नया निर्देश ?  

CBSE का यह दिशानिर्देश व्यापक कागजी कार्यों और दस्तावेजीकरण आवश्यकताओं को समाप्त कर देता है, जिससे छात्रों के लिए प्रवेश प्रक्रिया सरल हो जाती है। नया नियम स्कूलों और छात्रों दोनों के लिए राहत की खबर है, क्योंकि यह प्रवेश प्रक्रिया में अधिक लचीलेपन की अनुमति देता है। स्कूलों को 14 अगस्त से 14 सितंबर के बीच उम्मीदवारों की सूची CBSE के साथ साझा करनी होगी।

ऐसे होगा छात्रों को फायदा

रांची के टॉरियन वर्ल्ड स्कूल के प्रिंसिपल सुभाष कुमार ने कहा, “अब तक, दसवीं और बारहवीं कक्षा में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को एक जटिल प्रक्रिया से गुजरना पड़ता था, जिसमें व्यापक कागजी काम और प्रासंगिक दस्तावेजों का सत्यापन शामिल होता था। बोर्ड के इस संशोधित दिशानिर्देशों के साथ नौवीं और ग्यारहवीं कक्षा में पंजीकरण के दौरान लगाए गए नामांकन प्रतिबंधों की आवश्यकता के बिना अब सीधे छात्रों का नामांकन अगली कक्षा में किया जाएगा।”

स्कूलों को भी मिलेगी राहत

फिरायालाल पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल नीरज कुमार सिन्हा ने कहा, “पहले, दसवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए नौवीं कक्षा में और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं के लिए ग्यारहवीं कक्षा में पंजीकरण के समय प्रवेश पाने वाले उम्मीदवारों की संख्या स्थिर कर दी गई थी। यह प्रतिबंध अक्सर छात्रों और स्कूलों दोनों के लिए चुनौतियां पैदा करता था, क्योंकि इससे छात्रों के लिए उपलब्ध विकल्प सीमित हो जाते हैं और प्रशासनिक बाधाएं पैदा होती हैं। इन प्रतिबंधों को हटाकर, बोर्ड का लक्ष्य प्रवेश प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना और छात्रों को दसवीं और बारहवीं कक्षा में अधिक सहज परिवर्तन प्रदान करना है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version