Home देश & राज्य उत्तराखंड Char Dham Yatra Tour: सस्ते में करना चाहते हैं चारधाम यात्रा तो...

Char Dham Yatra Tour: सस्ते में करना चाहते हैं चारधाम यात्रा तो बुक कराएं IRCTC का टूर पैकेज, जानें कितना होगा खर्च

0

Char Dham Yatra Tour: 22 अप्रैल को उत्तराखंड की चार धाम यात्रा के लिए गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खोल दिए गए थे। ऐसे में इस साल चार धाम की यात्रा अगले हफ्ते से शुरू होने जा रही है। हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड राज्य में स्थित चार पवित्र तीर्थ स्थल बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के दर्शन के लिए आते हैं। ऐसे में आपको बता दें कि, सरकार ने गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट 22 अप्रैल को खोल दिए थे। वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बद्रीनाथ धाम के कपाट 27 अप्रैल को खोले जाएंगे।

1 मई से शुरू किया जा रहा टूर पैकेज

हिंदू धर्म में इन चार धामों को बेहद पवित्र स्थल माना जाता है। एसे में हर एक व्यक्ति का सपना होता है कि, वो ज़िंदगी में एक बार चार धाम की यात्रा को जरूर कर सके। इसी कड़ी में आज हम आपके लिए एक बेहद शानदार आईआरसीटीसी का टूर पैकेज लेकर आए हैं। इस पैकेज में आप चार धाम की यात्रा आसानी से कर सकते हैं। बता दें कि, आईआरसीटीसी का यह पैकेज 11 दिन और 12 रातों का है। वहीं दिल्ली, मुंबई, पटना, भुवनेश्वर, इंदौर, भोपाल और रायपुर में 1 मई से इस टूर पैकेज को शुरू किया जाएगा।

इस तरह करवाएं यात्रा का रजिस्ट्रेशन

अगर आप चार धाम यात्रा में जा रहे हैं तो आपको बता दें कि, आपके लिए रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए सबसे पहले आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आप अपना नाम, मोबाइल नंबर और पासवर्ड कंफर्म पासवर्ड दर्ज करें। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे वेबसाइट पर दर्ज करें। इसके बाद फिर आईडी पासवर्ड से लॉगिन करें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं। पैकेज डेट और अन्य जानकारी दर्ज करके आप अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करें। इसके बाद आप उस फॉर्म को अपने पास डाउनलोड करके रख लें।

Also Read: Best Mileage Tips: कार या बाइक में चाहिए बढ़िया माइलेज तो आज ही फॉलो करें ये Easy Steps, हर महीने होगी धांसू बचत

मुंबई से हवाई यात्रा के जरिए 21 मई से शुरू किया जाएगा टूर पैकेज

अगर आप आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज को मुंबई से बुक कराना चाहते हैं, तो बता दें कि, मुंबई से होने वाला यह टूर पैकेज हवाई यात्रा के जरिए होगा इसमें आपको ट्रिपल ऑक्युपेंसी के लिए प्रति व्यक्ति के लिए 67,000 रुपए देने होंगे। वहीं सिंगल लोगों के लिए इसमें आपको 91,400 रुपए का भुगतान करना होगा। डबल लोगों के लिए 69,900 रुपए प्रति व्यक्ति देने होंगे। बता दें कि, मुंबई से यह टूर पैकेज 21 मई से शुरू किया जाएगा।

दिल्ली, इंदौर, भोपाल और पटना के लिए लगेगा इतना खर्च

अगर आप दिल्ली से आईआरसीटीसी के चार धाम यात्रा टूर पैकेज को लेना चाहते हैं तो यह टूर पैकेज 1 मई, 5 मई, 1 जून, 15 जून, 1 सितंबर और 15 सितंबर को दिल्ली से चार धाम यात्रा के लिए शुरू किया जाएगा। इसके तहत दिल्ली से ट्रिपल ऑक्युपेंसी में प्रति व्यक्ति 59,360 देने होंगे। वही इंदौर और भोपाल से 62,100 रुपए प्रति भी देना होगा। इसके अलावा अगर आप पटना से यात्रा करना चाहते हैं तो इसमें आपको हवाई पैकेज के लिए 67,240 रुपए देने होंगे।

Also Read: Phone का Storage फुल हो गया है तो घबराएं नहीं, आजमाएं ये आसान तरीके

Exit mobile version