Monday, October 21, 2024
Homeदेश & राज्यजलवायु संकट का सामना कर रही है धरती, 2024 का हर महीना...

जलवायु संकट का सामना कर रही है धरती, 2024 का हर महीना बना रहा है गर्मी के नए रिकॉर्ड

Date:

Related stories

Climate Change: गर्मी अपने चरम सीमा को पार कर रही है और हर किसी का हाल बेहाल है तपन और जल रही गर्मी से लोग अपनी जान भी गंवा रहे हैं लेकिन इस सब के बीच नासा ने कहा है कि हम जलवायु संकट से गुजर रहे हैं। ऐसे में पिछला साल रिकॉर्ड तोड़ गर्म रहा। इससे पहले यह खबर आई थी कि लगातार बढ़ रही गर्मी ने मई के बढ़ते तापमान में पिछले सभी रिकार्ड को तोड़ दिया है। नासा (NASA) के एक रिपोर्ट में यह दावा किया जा रहा है कि 2024 का हर महीना सबसे ज्यादा गर्म रहा है और महीने दर महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है।

हर महीने हो रहा है हाल बेहाल

रिपोर्ट में यह कहा जा रहा है कि धरती संकट से घिरी हुई है और ग्लोबल वार्मिंग की वजह से तबाही की ओर धरती बढ़ रही है। यही वजह है कि हर महीना बना रहा है गर्मी के नए रिकॉर्ड और लोगों की हालत खराब है। इस तरह की गर्मी कभी भी नहीं देखी गई थी। अगर औसत बेसिक तापमान को देखा जाए तो जनवरी-फरवरी मार्च अप्रैल के बाद में 2024 ने हर रिकॉर्ड को तोड़ दिया है और हर महीने यह एक नए रिकॉर्ड को कायम कर रहा है। गर्मी का रिकॉर्ड और इस वजह से जल जीवन अस्त-व्यस्त है और पानी की कमी भी हो रही है।

गर्मी का रिकॉर्ड बना नया आफत

रिपोर्ट में यह भी कहा गया कि आलम यह है कि हम जलवायु संकट का सामना कर रहे हैं। यह भी कहा गया है कि पृथ्वी की जलवायु में भारी बदलाव हो रहा है और अधिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जित की जा रही है क्योंकि हम जलवायु संकट की ओर बढ़ रहे हैं। इससे निजात पाने के फिलहाल कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। यह निश्चित तौर पर मानव समुदाय के लिए काफी झकझोर देने वाला है क्योंकि महीने दर महीने रिकॉर्ड तोड़ तापमान का अंत क्या होगा यह वाकई काफी खौफनाक है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories