Home देश & राज्य उत्तर प्रदेश Kargil Vijay Diwas 2024 के अवसर पर सीएम योगी का बड़ा ऐलान,...

Kargil Vijay Diwas 2024 के अवसर पर सीएम योगी का बड़ा ऐलान, कहा ‘शहीद सैनिक के परिजनों को 50 लाख मुआवजा और 1 सरकारी नौकरी…,’ जानें डिटेल

Kargil Vijay Diwas 2024: आज ही के दिन साल 1999 में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटाकर कारगिल पर विजय हासिल की थी।

0
Kargil Vijay Diwas 2024
Kargil Vijay Diwas 2024

Kargil Vijay Diwas 2024: आज ही के दिन साल 1999 में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को धूल चटाकर कारगिल पर विजय हासिल की थी। मालूम हो कि आज यानि 26 जुलाई को युद्ध के पूरे 25 साल हो गए है। इसे लेकर पूरे देश में जगह-जगह कार्यक्रम आयोजिक किए गए है। बताते चले कि पीएम मोदी लद्दाख के कारगिल में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने आज 25वें Kargil Vijay Diwas 2024 के अवसर पर लखनऊ के स्मृतिका युद्ध स्मारक पर कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

कारगिल विजय दिवस के दौरान सीएम योगी ने शहीद सैनिकों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि “आज 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर मैं देश के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले वीर जवानों को नमन करता हूं।

हमारी सरकार ने यह प्रावधान किया है कि अगर कोई सैनिक युद्ध में या सीमाओं की रक्षा करते हुए अपनी जान देता है तो उसे मुआवजा दिया जाएगा 50 लाख रुपये और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाएगी। राज्य सरकार वीर सैनिकों के साथ खड़ी रहेगी”।

वीर शहीदों को सीएम योगी ने दी श्रद्धांजलि

अपने संबोधन के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यानाथ ने कहा कि “यह मेरा सौभाग्य है कि ‘कारगिल विजय दिवस’ पर मुझे उन लोगों को सम्मानित करने का अवसर मिला, जिन्होंने इस युद्ध में न केवल अपने परिवार के सदस्यों को खोया, बल्कि अपने जीवन का बलिदान देकर इतिहास भी रचा। मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं”।

भारतीय सैनिकों ने दिखाया था अपना शौर्य

मालूम हो कि 3 मई 1999 की वह तारीख थी तब भारत को इस घुसपैठ का पता चला था। गौरतलब है कि कारगिल में सर्दियों में तापमान -50 डिग्री सेल्सियस चला जाता है। भारतीय वीरों ने विषम परिस्थितियों में न सिर्फ पाकिस्तान के सैनिकों को मुंहतोड़ जवाब दिया बल्कि एक बार फिर कारगिल पर विजय हासिल कर उन्हें उल्टे पांव भगा दिया था।

Exit mobile version