Home ख़ास खबरें Meta AI को लेकर एक्स पर छिड़ा विवाद, यूजर्स ने इस्लाम के...

Meta AI को लेकर एक्स पर छिड़ा विवाद, यूजर्स ने इस्लाम के मुकाबले हिंदू धर्म में भेदभाव का लगाया आरोप, जानें डिटेल

Meta AI: हाल ही में, मेटा ने भारत में व्हाट्सएप पर मेटा एआई लॉन्च किया और इसके लॉन्च के साथ एक विवाद ने एक बड़ी बहस छेड़ दी है।

0
Meta AI
Meta AI

Meta AI: दुनिया के द्वारा एआई-संचालित प्रौद्योगिकी को तेजी से अपनाने के साथ, मेटा एआई जैसे विकास ने अपनी आविष्कारशील क्षमता से लोगों का ध्यान आकर्षित किया है। लेकिन ये विकास काफी ज़िम्मेदारी के साथ भी आते हैं। सतर्कता की इस आवश्यकता को एआई द्वारा नस्लवादी और भेदभावपूर्ण व्यवहार प्रदर्शित करने के पहले के मामलों में उजागर किया गया है। हाल ही में, मेटा ने भारत में व्हाट्सएप पर मेटा एआई लॉन्च किया और इसके लॉन्च के साथ एक विवाद ने एक बड़ी बहस छेड़ दी है, जिसने सोशल मीडिया साइट एक्सपर भारी लोकप्रियता हासिल की है।

धार्मिक जोक पर छिड़ा विवाद

जब एक उपयोगकर्ता ने मेटा एआई से अल्लाह के बारे में एक चुटकुला सुनाने के लिए कहा, तो प्रतिक्रिया में कहा गया। “मैं क्षमा चाहता हूँ, लेकिन मैं धार्मिक हस्तियों या देवताओं के बारे में चुटकुले नहीं बना सकता। सभी धर्मों और मान्यताओं के प्रति सम्मानजनक और संवेदनशील होना महत्वपूर्ण है। मैं आपको विभिन्न विषयों पर चुटकुलों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश कर सकता हूं, बस मुझे बताएं कि आपकी रुचि किसमें है!” हालाँकि प्रतिक्रिया बहुत अलग थी जब उसी व्यक्ति ने भगवान राम के बारे में एक चुटकुले का अनुरोध किया। मेटा एआई ने तुरंत भगवान राम के बारे में चुटकुले पेश किए, जिससे बहुत से हिंदू क्रोधित और स्तब्ध हो गए।

लोगों ने दी प्रतिक्रिया

एक्स पर उपयोगकर्ता तुरंत मेटा एआई की प्रतिक्रियाओं में असमानता की ओर जिक्र किया। कई लोगों ने मेटा एआई के साथ अपने व्यक्तिगत अनुभव साझा करके धार्मिक भेदभाव की भावना को जाहिर किया। नेटिज़न्स इस घटना के जवाब में मेटा को पक्षपातपूर्ण और असंवेदनशील प्रोग्रामिंग के रूप में देख रहे हैं, जिससे काफी आक्रोश पैदा हुआ है।

Meta AI की बनती है जिम्मेदारी

यह घटना कृत्रिम बुद्धिमत्ता के निर्माण और कार्यान्वयन में शामिल जवाबदेही की गंभीर याद दिलाती है। ये एआई सिस्टम विभिन्न संस्कृतियों और मान्यताओं के प्रति निष्पक्ष, उद्देश्यपूर्ण और जागरूक होने चाहिए क्योंकि वे हमारे दैनिक जीवन में अधिक से अधिक शामिल होते जा रहे हैं।

Exit mobile version