Home ख़ास खबरें अगले 6 घंटों के अंदर थम जाएगा Cyclone Dana का कहर! भारी...

अगले 6 घंटों के अंदर थम जाएगा Cyclone Dana का कहर! भारी तूफान के बीच 1600 नवजात बच्चों का हुआ जन्म, पश्चिम बंगाल में 4 लोगों की गई जान

Cyclone Dana: Cyclone Dana ने कारण कई जिलों में मूसलाधार बारिश, तेज हवाएं चलने के कारण बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए है। वहीं पश्चिम बंगाल में 4 लोगों के मौत की खबर है।

0
Cyclone Dana
फाइल फोटो प्रतीकात्मक

Cyclone Dana: बीते दिन यानि 25 अक्टूबर को Odisha और West Bengal के तट पर Cyclone Dana ने दस्तक दिया था। जिससे कई जिलों में मूसलाधार बारिश, तेज हवाएं चलने के कारण बड़ी संख्या में पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए थे। ताजा अपडेट के मुताबिक Cyclone Dana के कारण 4 लोगों की मौत की खबर है। वहीं ओडिशा की बात करें तो ओडिशा सरकार ने जीरो कैजुअल्टी का दावा किया है। ओडिशा सरकार द्वारा दी जानकारी के अनुसार चक्रवात दाना के बीच 1600 नवजात बच्चों का जन्म हुआ है।

431 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों को किया गया स्थानांतरित

ओडिशा के तट पर Cyclone Dana ने जैसे ही दस्तक दिया, तेज हवाएं चलने लगी, कई जगहों पर पेड़ गिरने के कारण यातायात प्रभावित हो गया। इसके अलावा कई जगहों पर घंटों बिजली गुल होने के कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। इसी बीच ओडिशा सरकार ने जानकारी दी कि

“4431 गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित किया गया है, 1600 प्रसव की सूचना मिली है और सभी माताएं और बच्चे स्वस्थ हैं। स्थिति पर 24/7 नजर रखी जा रही है। भगवान जगन्नाथ के आशीर्वाद से हम चक्रवात पर सफलतापूर्वक काबू पा लेंगे।”

अगले 6 घंटों के अंदर थम जाएगा Cyclone Dana

मौसम विज्ञान विभाग यानि आईएमडी द्वारा दी जानकारी के अनुसार “ओडिशा तूफान दाना थोड़ा आगे बढ़ गया है। पिछले 6 घंटों के दौरान पश्चिम की ओर यह तूफान कमजोर होता चला जाएगा, और अगले 12 घंटों के बाद यह तूफान बेहद कमजोर हो जाएगा”। हालांकि आईएमडी ने आज भी ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड समेत कई राजयों में बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है।

Cyclone Dana के कारण पश्चिम बंगाल में 4 लोगों की गई जान

भयंकर चक्रवात दाना के कारण 4 लोगों की मौत की खबर है। न्यूज एजेंसी पीटीआई के अनुसार पश्चिम बंगाल में Cyclone Dana से मरने वालों की संख्या 4 हो गई है। जानकारी के मुताबिक पूर्व बर्धमान जिले के बड बड में एक नागरिक, जिसकी पहचान चंदन दास (31) के रूप में हुई है, की कथित तौर पर बिजली के तार को छूने से मौके पर ही मौत हो गई। यह घटना तब हुई जब वह पुलिस टीम के साथ बाहर थे। वहीं इसमे हावड़ा नगर निगम के एक कर्मचारी की मौत की खबर है।

लाखों लोगों की बची जान

मालूम हो कि पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकार ने इस तूफान से निपटने के लिए युद्ध स्तर की तैयारियां की थी। राज्य सरकारों द्वारा लाखों लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था। इसके अलावा किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, पुलिस प्रशासन को अलर्ट मोड पर रखा गया था। वहीं अब इसका असर भी देखने को मिल रहा है। राज्य सरकारों की तैयारियों का ही असर रहा कि इस तूफान के कारण काफी कम क्षति हुई। वहीं ओडिशा सरकार ने जीरो कैजुअल्टी का दावा किया है।

Exit mobile version