Home ख़ास खबरें Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें...

Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें किन प्रमुख जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट?

Cyclone Dana: चक्रवाती तूफान 'दाना' से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल की Mamata Banerjee और Odisha की Mohan Charan Majhi सरकार अलर्ट मोड पर है। IMD की ओर जारी चेतावनी के बाद राज्य के तटीय इलाकों में रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती की जा रही है।

0
Cyclone Dana
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Odisha) राज्य के तटीय इलाकों के लिए आगामी दिन बेहद चुनौती भरे हो सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को चक्रवाती तूफान ‘दाना’ (Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा सकता है। इस घटनाक्रम से मौसम तेजी से बदलने और भारी बारिश (Heavy Rain) व तूफान आने की संभावनाए हैं।

IMD की पूर्वानुमान को देखते हुए ओडिशा की मोहन माझी (Mohan Majhi) के साथ पश्चिम बंगाल (West Bengal) की ममता सरकार (Mamata Banerjee Govt.) अलर्ट मोड पर आ गई है। राज्य सरकार के निर्देश पर ओडिशा के कटक (Cuttack) में आपदा रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) की तैनाती कर दी गई है। बंगाल सरकार भी मामले को लेकर गंभीर है और सभी आवश्यक प्रयत्न किए जाने की खबर है।

Cyclone Dana को लेकर Odisha में ODRAF की तैनाती

चक्रवाती तूफान ‘दाना’ की संभावनाओं को देखते हुए ओडिशा के तटीय इलाके (Cuttack) में आपदा रैपिड एक्शन फोर्स (ODRAF) की तैनाती की गई है। जवानों का कहना है कि कटक में टीम को तीन हिस्सों में बांटा गया है। हमारे पास बचाव अभियान चलाने के लिए सभी आवश्यक उपकरण हैं जो कि चक्रवात ‘दाना’ (Cyclone Dana) से प्रभावित होने वाले लोगों की रक्षा करेंगे।

समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मध्य अंडमान सागर पर चक्रवाती परिसंचरण 23 अक्टूबर तक चक्रवात दाना में तेज होने की उम्मीद है। चक्रवाती तूफान 24 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा-पश्चिम बंगाल (Odisha-West Bengal) तटों से उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक पहुंच सकता है।

चक्रवाती तूफान की संभावनाओं के बीच इन जिलों में हाई अलर्ट

ओडिशा (Odisha) और पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चक्रवाती तूफान ‘दाना’ (Cyclone Dana) के दस्तक से पहले कई जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है। ओडिशा की बात करें तो कंधमाल, नयागढ़, गंजम, भद्रक, कटक, जगतसिंहपुर, रायगड़ा, गजपति, बालासोर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, खुदरा जिले के लिए अलर्ट जा हुआ है।

पश्चिम बंगाल के हुगली (Hooghly), कोलकाता (Kolkata), उत्तर 24 परगना, पुरुलिया, हावड़ा (Howrah) और बांकुरा जिलों में भी 23, 24 और 25 अक्टूबर को भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने के आसार हैं। वहीं पारादीप और हल्दिया बंदरगाहों को भी अलर्ट मोड पर रखा गया है ताकि चक्रवाती तूफान ‘दाना’ से निपटा जा सके।

कैसे प्रभावित करेगा Cyclone Dana?

साइक्लोन ‘दाना’ (Cyclone Dana) अगर प्रभावी रूप से बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकराया तो इसका असर पड़ सकता है। मौसम विभाग (IMD) का मानना है कि इस दौरान 100 से 110 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना और भारी बारिश होने की आशंका है। ऐसे में इस स्थिति में पेड़-पौधे उखड़ने, जर्जर मकानों के गिरने और तटीय इलाकों में बाढ़ के खतरे मंडरा सकते हैं।

Exit mobile version