Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंCyclone Dana: ट्रेनें रद्द, स्कूल बंद, लाखों लोगों को निकाला गया; जानें...

Cyclone Dana: ट्रेनें रद्द, स्कूल बंद, लाखों लोगों को निकाला गया; जानें क्या है West Bengal और Odisha सरकार की तैयारी

Date:

Related stories

Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें किन प्रमुख जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट?

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Odisha) राज्य के तटीय इलाकों के लिए आगामी दिन बेहद चुनौती भरे हो सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'दाना' (Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा सकता है।

Odisha Viral Video: शर्मनाक! आर्मी अफसर की मंगेतर संग पुलिस का ऐसा कुकृत्य, पीड़िता की आपबीती सुन रुंध जाएगा गला

Odisha Viral Video: ओडिशा की राजधानी भुवनेश्रर सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसकी खास वजह है ओडिशा से जुड़ा एक वीडियो का वायरल होना जिसमें एक आर्मी अफसर की मंगेतर पुलिसवालों द्वारा की गई हैवानियत से जुड़ी आपबीती का जिक्र करती सुनी जा रही है।

ओडिशा व आंध्र प्रदेश में CM पद की शपथ को लेकर तेज हुई तैयारी, जानें क्या हैं ताजा अपडेट?

Chandrababu Naidu and Mohan Majhi: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी संपन्न हुए थे जिसके परिणाम 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के साथ जारी किए गए थे।

नवीन पटनायक के बाद अब मोहन चरण माझी संभालेंगे ओडिशा की कमान, जानें डिप्टी CM को लेकर क्या है BJP का फॉर्मूला?

Mohan Charan Majhi: राजनीतिख उठा-पटक के बीज आज भारतीय जनता पार्टी ने ओडिशा की क्योंझर सीट से विधायक मोहन चरम माझी को विधायक दल का नेता चुन लिया है। नवीन पटनायक के लंबे कार्यकाल के बाद मोहन माझी अब ओडिशा के मुख्यमंत्री होंगे। जानकारी के मुताबिक 12 जून यानी बुधवार को ओडिशा की नई सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।

Odisha Assembly Election Result 2024: शुरुआती रुझानों में BJP को स्पष्ट बहुमत, जानें क्या हैं नतीजों से जुड़े ताजा अपडेट?

Odisha Assembly Election Result 2024: लोक सभा चुनाव 2024 के साथ ही ओडिशा में विधानसभा के भी चुनाव संपन्न हुए थे। इस दौरान प्रदेश की सभी 147 सीटों के लिए सत्तारुढ़ बीजू जनता दल (BJD) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिली थी।

Cyclone Dana: दिवाली से पहले West Bengal और Odisha में एक बड़ा खतरा मंडरा रहा है। आपको बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बना गंभीर Cyclone Dana इन दोनों राज्यों में तबाही मचा सकता है। हालांकि राज्य सरकारों ने इसे लेकर पूरी तैयारी कर ली है। भारतीय तटरक्षक बल, एनडीआरएफ, पुलिस प्रशासन हाई अलर्ट पर है। इसके अलावा तटरक्षक बल किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए अपने जहाजों और विमानों को तैनात कर दिया है।

Odisha और West Bengal में कब पहुंचेगा Cyclone Dana

आईएमडी द्वारा दी जानकारी के अनुसार Cyclone Dana 24 और 25 अक्टूबर को अपना विकराल रूप दिखा सकता है। विभाग के अनुसार पुरी से लेकर पश्चिम बंगाल के तट तक चक्रवाती तूफान से प्रभावित होने का अनुमान है। हालांकि इसे लेकर राज्य सरकारों द्वारा पूरी तैयारियां कर ली गई है। वहीं एहतिहातन प्रशासन ने 23 से 25 अक्टूबर तक कई जिलों के स्कूल और कॉलेज बंद करने का आदेश दे दिया है।

Cyclone Dana के कारण कई ट्रेनें रद्द

गौरतलब है कि इस चक्रवाती तूफान दाना का असर ट्रेनों पर भी देखने को मिल रहा है। मालूम हो कि त्योहार का सीजन शुरू हो चुका है। बड़ी संख्या में लोग अपने गांव, घर जाते है। हालांकि उत्तर पश्चिम रेलवे ने अपने एक्स हैंडल पर जानकारी देते हुए लिखा कि दाना चक्रवात तूफान को देखते हुए संरक्षा एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से पुरी अजमेर- पुरी रेलसेवा को रद्द किया जा रहा है।

इसके अलावा कन्याकुमारी-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, पुडुचेरी-हावड़ा एक्सप्रेस, पुडुचेरी-भुवनेश्वर एक्सप्रेस, कामाख्या- SMV बेंगलुरु AC एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़- कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस, सिकंदराबाद-मालदा टाउन स्पेशल एक्सप्रेस, तिरुनेलवेली-शालीमार स्पेशल एक्सप्रेस, हावड़ा-सिकंदराबाद फलकनुमा एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को 25 अक्टूबर तक रद्द करने का फैसला किया है।

राज्य सरकारों ने स्कूल कॉलेज किया बंद

बताते चले कि ओडिशा सरकार ने अपने अधिकारिक आदेश में कहा है कि राज्य के कई जिलों में चक्रवाती तूफान दाना के कारण सभी स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय, तकनीकी/पेशेवर संस्थान, पॉलिटेक्निक और आईटीआई तीन दिन (23 से 25 अक्टूबर) के लिए बंद रहेंगे। मालूम हो कि कुल 14 जिलें इसमे शामिल है। वहीं पश्चिम बंगाल सरकार ने 7 जिलों में एहतिहातन 23 से 26 अक्टूबर तक सभी स्कूल कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है।

West Bengal और Odisha सरकार तैयार

इस भयंकर Cyclone Dana से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। वहीं ओडिशा सरकार ने 800 चक्रवात आश्रय केंद्र को तत्काल रूप से तैयार कर लिया रखा है। वहीं अलग- अलग जगहों से निकाले गए लोगों के लिए शिविर में बिजली, पानी, भोजन दवा समेत सभी जरूरी चीजों का बंदोबस्त किया गया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल सरकार ने भी प्रशासन को अलर्ट मोड में रहने का आदेश दिया है। वहीं एनडीआरएफ, एसडीआरएफ को भी तैनात किया गया है ताकि किसी भी अप्रिय घटना से निपटा जा सके।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

आईएमडी ने चक्रवाती Cyclone Dana की वजह से पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार से लेकर झारखंड तक भारी बारिश होने की आशंका जताई है। गौरतलब है कि इन राज्यों में 23 से लेकर 25 अक्टूबर तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 110 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। विभाग के अनुसार कई जगहों पर पेड़ गिरने की संभावना भी है।

Latest stories