Thursday, October 24, 2024
Homeख़ास खबरेंCyclone Dana: West Bengal और Odisha सरकार हाई अलर्ट पर, ट्रेनें रद्द,...

Cyclone Dana: West Bengal और Odisha सरकार हाई अलर्ट पर, ट्रेनें रद्द, उड़ानें निलंबित, स्कूल बंद, जानें ताजा अपडेट

Date:

Related stories

Cyclone Dana से निपटेगी Odisha और Mamata Banerjee की बंगाल सरकार! जानें किन प्रमुख जिलों में जारी हुआ हाई अलर्ट?

Cyclone Dana: पश्चिम बंगाल और ओडिशा (Odisha) राज्य के तटीय इलाकों के लिए आगामी दिन बेहद चुनौती भरे हो सकते हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की ओर से जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक 24 अक्टूबर यानी गुरुवार को चक्रवाती तूफान 'दाना' (Cyclone Dana) पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटीय इलाकों से टकरा सकता है।

Odisha Viral Video: शर्मनाक! आर्मी अफसर की मंगेतर संग पुलिस का ऐसा कुकृत्य, पीड़िता की आपबीती सुन रुंध जाएगा गला

Odisha Viral Video: ओडिशा की राजधानी भुवनेश्रर सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है। इसकी खास वजह है ओडिशा से जुड़ा एक वीडियो का वायरल होना जिसमें एक आर्मी अफसर की मंगेतर पुलिसवालों द्वारा की गई हैवानियत से जुड़ी आपबीती का जिक्र करती सुनी जा रही है।

ओडिशा व आंध्र प्रदेश में CM पद की शपथ को लेकर तेज हुई तैयारी, जानें क्या हैं ताजा अपडेट?

Chandrababu Naidu and Mohan Majhi: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के साथ कुछ राज्यों में विधानसभा के चुनाव भी संपन्न हुए थे जिसके परिणाम 4 जून को लोकसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा के साथ जारी किए गए थे।

नवीन पटनायक के बाद अब मोहन चरण माझी संभालेंगे ओडिशा की कमान, जानें डिप्टी CM को लेकर क्या है BJP का फॉर्मूला?

Mohan Charan Majhi: राजनीतिख उठा-पटक के बीज आज भारतीय जनता पार्टी ने ओडिशा की क्योंझर सीट से विधायक मोहन चरम माझी को विधायक दल का नेता चुन लिया है। नवीन पटनायक के लंबे कार्यकाल के बाद मोहन माझी अब ओडिशा के मुख्यमंत्री होंगे। जानकारी के मुताबिक 12 जून यानी बुधवार को ओडिशा की नई सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा।

Cyclone Dana: दिवाली से पहले Cyclone Dana ने पश्चिम बंगाल और ओडिशा की नींद उड़ा रखी है। मालूम हो कि Cyclone Dana आज रात पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट पर दस्तक दे सकता है। हालांकि राज्य सरकारों द्वारा सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके अलावा एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है ताकि किसी भी अप्रिय घटना को रोका जा सकें। वहीं एहतिहातन दो राज्यों ने कई जिलों के कॉलेज, स्कूलों को 25 अक्टूबर तक बंद करने का निर्देश दे दिया है। इसके अलावा कुछ घंटों के लिए एयरपोर्ट को भी बंद कर दिया है। चलिए आपको बताते है चक्रवात दाना को लेकर क्या है ताजा अपडेट

देर रात West Bengal और Odisha में दस्तक देगा Cyclone Dana

मौसम विज्ञान विभाग यानि IMD ने Cyclone Dana को लेकर एक अहम जानकारी दी है। आईएमडी के अनुसार चक्रवाती तूफान “दाना” पिछले 6 घंटों के दौरान 12 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। 24 की मध्य रात्रि से 25 अक्टूबर, 2024 की सुबह तक तीव्र चक्रवाती तूफान के रूप में हवा की गति के साथ ओडिशा और पश्चिम बंगाल तटों को पार करने की बहुत संभावना है।

वहीं इस दौरान 100 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती है। विभाग ने अनुमान जताया है कि रास्ते में कई पेड़, घरों की छत उड़ने की भी संभावना है।

कोलकाता एयरपोर्ट पर सभी उड़ाने रहेगी निलंबित

Cyclone Dana तूफान को देखते हुए आज शाम 6 बजे से कल सुबह 9 बजे तक सभी उड़ाने निलंबित रहेगी। बता दें कि इसकी जानकारी खुद कोलकाता एयरपोर्ट ने अपने एक्स हैंडल से शेयर की है। उन्होंने लिखा

“कोलकाता सहित पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्र पर चक्रवात DANA के प्रभाव को देखते हुए, भारी हवाओं और भारी से बहुत भारी हवाओं के पूर्वानुमान के कारण 24.10.2024 को 1800 IST से 25.10.2024 को 0900 IST तक उड़ान संचालन को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है”।

Cyclone Dana के कारण कई ट्रेनें रद्द

चक्रवात के कारण दक्षिण पूर्व रेलवे ने लंबी दूरी की कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है। सियालदह से दक्षिण शाखा और हसनाबाद शाखा की कुल 190 लोकल ट्रेनों को भी रद्द किया गया है। आज रात से कल सुबह तक 14 घंटे के लिए सियालदह दक्षिण और हसनाबाद शाखा पर ट्रेन सेवाएं पूरी तरह से बंद रहेंगी। इसके अलावा ट्रेनों को चैन से बांधा जा रहा है ताकि तेज हवाओं के कारण ट्रेनों को किसी प्रकार का नुकसान न हो।

Odisha West Bengal में स्कूल कॉलेज बंद

चक्रवाती तूफान दाना को देखते हुए दोनों राज्यों ने कई जिलों से स्कूल कॉलेजों को बंद करने का आदेश दे दिया है। मिली जानकारी के अनुसार पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 25 अक्टूबर तक स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

वहीं ओडिशा में तो दाना तूफान का असर देखने को मिल रहा है। सुबह से ही तेज हवाएं चल रही है। वहीं आसमान में काले बादल छाएं हुए है। इसके अलावा 10 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

Latest stories