Home देश & राज्य Daal price: देश में दाल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला हुआ खत्म,...

Daal price: देश में दाल की बढ़ती कीमतों का सिलसिला हुआ खत्म, सरकार ने लॉन्च की सस्ते दामों वाली ‘भारत दाल’

0

Daal price: भारत में सभी खाद्य पदार्थ की चीजों की कीमतें आसमान छू रही है। इसी बीच दाल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र की मोदी सरकार ने एक्शन लेते हुए रियायती दाम पर दाल बेचने का फैसला लिया। बताया जा रहा है कि सरकार अब ‘भारत दाल’ नाम से बाजार में कम कीमत पर 60 रुपए प्रति किलो की दर से चने दाल बेचेगी। इसके अलावा 30 किलो के पैकेट को 55 रुपए प्रति किलो की दर से भी बेचने का फैसला लिया गया है।

सार्वजनिक वितरण मंत्री ने दी जानकारी

इसमें सबसे अहम बात यह है कि दिल्ली-एनसीआर में NAFED कम दामों में दाल बेच रही है।ज्ञइसके अलावा एनसीसीएफ, केंद्रीय भंडार और मदर डेयरी के सफल केंद्रों में भी भारत दाल बेचने की योजना बनाई जा रही है। अब इस मामले में केंद्रीय उपभोक्ता खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने जानकारी देते हुए कहा कि “देश में सस्ता चना दाल की बिक्री भारत दाल के ब्रांड के तहत की जाएगी। इसमें सरकार आम लोगों को सस्ती चना दाल मुहैया कराएगी। इसके अलावा दाल की बिक्री देशभर के 703 नाफेड स्टोर पर की जाएगी। सरकार अपने पास पड़े चने के स्टॉक को चना दाल में बदलकर ग्राहकों को राहत प्रदान करने की कवायद में लगी हुई है।”

भारत में सबसे ज्यादा होती है चने की दाल

बता दे कि भारत चना दाल का सबसे बड़े पैमाने पर उत्पादन करता है। और इसी वजह से सुबह के नाश्ते के अलावा रात के खाने तक चना दाल का इस्तेमाल किया जाता है। बता दे कि चने की दाल के जरिए ही बेसन बनाया जाता है। इसमें नमकीन, मिठाईयां आदि बनाने के लिए भी प्रयोग की जाती है। अब इस दाल की खपत को लेकर सरकार भारत दाल सस्ती कीमत पर मुहैया करा रही है। चने की दाल से पहले केंद्र सरकार ने टमाटर की बढ़ती कीमतों को देखते हुए ही सस्ती दर पर टमाटर बेचने का फैसला लिया।

Also Read- कश्मीर के पुंछ इलाके में सेना और आतंकियों के बीच मुठभेड़, चार आतंकी ढेर

सस्ते दामों में टमाटर की बिक्री

सरकार द्वारा दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान समेत दूसरे राज्यों में सस्ती कीमतों पर टमाटर की बिक्री की जा रही है। इसके अलावा नाफेड भी पश्चिम बंगाल और बिहार समेत कई राज्यों में रियायती दरों पर टमाटर की बिक्री कर रही है। बता दें कि इस समय टमाटर 200 या 220 प्रति किलो की दर से बिक रहा है। लेकिन सरकार सस्ती कीमतों पर खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने पर जोर दे रही है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version