Home देश & राज्य Dehradun News: वैज्ञानिकों ने किया चौकानें वाला खुलासा, निर्माण कार्यों से कमजोर...

Dehradun News: वैज्ञानिकों ने किया चौकानें वाला खुलासा, निर्माण कार्यों से कमजोर हो रहा दिल्ली-देहरादून हाईवे

0

Dehradun News: पिछले कुछ समय से उत्तर भारत के कई पहाड़ी इलाकों में हो रही तेज बारिश ने तबाही मचा रखी है। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, उत्तराखंड में हो रही तेज बरसात के कारण दिल्ली से देहरादून जाने वाले नेशनल हाईवे पर भूस्खलन की वजह से हाईवे का एक हिस्सा पूरी तरह से धंस गया है।‌ शिवालिक की पहाड़ियों पर से सैलाब आने से सड़क का आधा हिस्सा टूट गया है। ऐसे में हाईवे पर देहरादून से आने और जाने वाले लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इसी कड़ी में ऐसा बताया जा रहा है कि, दिल्ली देहरादून हाईवे पर से अब मलवा हटाने के साथ-साथ इसको ठीक करने का कार्य चल रहा है।

भूवैज्ञानिकों ने किया चौकानें वाला खुलासा

इसी कड़ी में आपको बता दें कि, भूवैज्ञानिकों का कहना है कि, राजमार्ग पर हो रहे निर्माण कार्यों की वजह से ये कमजोर हो गया है जिसकी वजह से नेशनल हाईवे अक्सर टूट जाता है। भूवैज्ञानिकों ने आगे बताया कि, राजमार्ग का कुछ हिस्सा ऊंचाई पर है। ऐसे में कुछ उचाई वाले हिस्सों पर निर्माण कार्य की वजह से हिमालय की शिवालिक रेंज पर भी इसका असर‌ पड़ता है। उनका कहना है कि, यह हिमालय फ्रंट ट्रस्ट पर पड़ने वाले सबसे नाजुक क्षेत्रों में से एक है। इस क्षेत्र का बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है लेकिन इसकी वजह से यहां के इकोसिस्टम को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा है। यह सारी चीजें भारी मशीनें कंस्ट्रक्शन और ब्लास्टिंग की वजह से हुआ है।

कंस्ट्रक्शन वर्क को ठहराया जिम्मेदार

दरअसल पिछले कुछ समय से उत्तराखंड और हिमाचल में भारी बारिश का प्रकोप जारी है। तेज बारिश के कारण आसपास की नदियों का जलस्तर काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिससे बाढ़ की स्थिति भी पैदा हो सकती है। तेज बारिश के कारण दिल्ली से देहरादून जाने वाले हाईवे पर भूस्खलन हो गया है। ऐसे में भूवैज्ञानिको ने राजमार्ग पर हो रहे कंस्ट्रक्शन वर्क को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। इसी कड़ी में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी ने इस पर कहा कि, उत्तराखंड में मानसून के दौरान भूस्खलन आम है और यह एक जलग्रहण क्षेत्र है जहां दो तरफ से पानी आता है इसलिए इस मौसम के दौरान राजमार्गों को नुकसान होना कोई नई बात नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version