Home देश & राज्य दिल्ली Delhi: दिल्ली की AAP सरकार ने तैयार किया ऐसा प्लान की इस...

Delhi: दिल्ली की AAP सरकार ने तैयार किया ऐसा प्लान की इस बरसात नहीं सताएगी जलभराव की समस्या!

delhi water logging problem
delhi water logging problem

Delhi: दिल्ली और यहां की बरसात, ये जब भी आती है तो यहां के लोगों के लिए एक बड़ी समस्या लेकर आती है और वो है जलभराव। हर साल इस समस्या से निपटने के लिए कई कदम उठाए जाते हैं, लेकिन फिर भी सारे प्रयास धरे के धरे रह जाते हैं। लेकिन इस मानसून में लोगों को थोड़ी राहत मिल सकती है। जलभराव की समस्या से लोगों को होने वाली परेशानियों को लेकर दिल्ली सरकार काफी गंभीर है। ऐसे में समय रहते इससे निपटने के लिए कई ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

संबंधित विभाग तैयारियों में जुटे

एक तरफ जहां एमसीडी नालों की सफाई करवा रहा है ताकि ब्लॉकेज न हो, वहीं दूसरी तरफ दिल्ली सरकार ने डीडीए को भी जलभराव की समस्या से निपटने के निर्देश दिए हैं। सरकार से निर्देश मिलते ही डीडीए भी मानसून में होने वाले जलभराव को रोकने की तैयारियों में जुट गया है। डीडीए दिल्ली के कई इलाकों में स्टॉर्म वाटर ड्रेन और ट्रंक ड्रेन बनाएगा। इसके जरिए जलभराव वाले स्थानों से बारिश के पानी को जलाशयों तक पहुंचाया जाएगा। इसके लिए कई स्थानों पर काम भी शुरू कर दिया गया है, ताकि मानसून से पहले इसे पूरा किया जा सके।

समय पर काम पूरा करने के निर्देश

वहीं, लोक निर्माण विभगा ने भी मानसून के दौरान उत्पन होने वाली समस्या से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विभाग ने 165 ऐसे स्थान चिह्नित किए हैं, जहां हर साल जलभराव होता है। वहीं, बारिश के पानी का इस्तेमाल भूजल स्तर बढ़ाने के लिए भी किया जाएगा। इसके लिए डीडीए शहर में जगह-जगह स्टॉर्म वाटर ड्रेन और ट्रंक ड्रेन बना रहा है, जो बारिश के पानी को रिचार्ज पिट और पार्कों तक ले जाया जाएगा। सरकार ने संबंधित विभागों को निर्देश दिए हैं कि बरसात से पहले सारा काम पूरा कर लिया जाए, ताकि मानसून में लोगों को दिक्कतें पेश न आए।

ये भी पढ़ें: Delhi: बुजुर्ग, महिला, मजदूर के बाद अब बच्चों की बारी, कुपोषण की समस्या को ऐसे दूर करेंगे CM Arvind Kejriwal

Exit mobile version