Home ख़ास खबरें Delhi Bus Depot: दिल्ली में 9 हाईटेक बस डिपो के निर्माण के...

Delhi Bus Depot: दिल्ली में 9 हाईटेक बस डिपो के निर्माण के लिए 160 करोड़ रुपए पास, जानें क्या है AAP Government का प्लान

0

Delhi Bus Depot: दिल्ली में बैठी आम आदमी पार्टी की सरकार लगातार राज्य के विकास के लिए लोगों को कई तरह की सौगातें प्रदान कर रही है। ऐसे में बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से अब 140 बसों की पार्किंग के लिए एक नया बस डिपो बनाने का प्रस्ताव पास हुआ है। यह बस डिपो किराड़ी इलाके में बनाया जाएगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार की तरफ से इस बस डिपो को बनाने के लिए 160 करोड़ रूपए पास किए गए है। वहीं ये बस डिपो 5.4 एकड़ में फैला होगा। किराड़ी में बन रहे इस बस डिपो में इवी चेजिंग सहित अत्यधिक सुविधाओं से लैस इसको बनाया जाएगा।

परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दी जानकारी

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस बस डिपो के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि किराड़ी में बन रहे 140 बसों के ठहराव के लिए बस डिपो का शिलान्यास किया गया । दिल्ली सरकार राज्य में बढ़ रही बसों की संख्या को देखते हुए इसके पार्किंग के लिए 9 और बस डिपो बनाने के बारे में सोच रही है। उन्होंने साल 2015 के बाद बसों का आंकड़ा देते हुए बताया कि राज्य में जब आम आदमी पार्टी की सरकार बनी थी तब यहां पर केवल 5842 बसे थी लेकिन आज के समय में दिल्ली में 7379 बसें हैं। वहीं दिल्ली को कुछ समय पहले ही पूरे विश्व में सबसे बढ़िया सार्वजनिक परिवहन वाले 35 शहरों में शामिल किया गया है।

भूमि पर्साल की हो रही है व्यवस्था

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत के इस नए बस डिपो के लिए आवंटित पैसों के बारे में बताते हुए कहा कि दिल्ली ने बुराड़ी में बन रहे इस नए बस डिपो के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण को 40 करोड़ रूपए, लोक निर्माण विभाग को 40 करोड़ रूपए और विद्युती करण के लिए 80 करोड़ रूपए दिए हैं। इसके साथ ही मंत्री ने बताया कि दिल्ली में सबसे ज्यादा जमीन डीडीए के पास भी है। ऐसे में डिपो के लिया जमीन खोजना बहुत बड़ी चुनौती है। ऐसे में हमारी सरकार अभी से 10000 से अधिक बसों के पार्किंग व्यवस्था को ढूंढने के लिए जुट गई है।

ये भी पढ़ें: Rajasthan Politics: राजस्थान कांग्रेस में घमासान, CM Ashok Gehlot के खिलाफ अनशन करेंगे Sachin Pilot

इन जगहों पर होगा 9 नए बस डिपो का निर्माण

परिवहन मंत्री कैलाश ने 9 नए बस डिपो के बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि सीएम केजरीवाल दिल्ली की जनता को किसी भी तरह ही दिक्कत न हो इसलिए 9 अलग – अलग जगहों पर नए बस डिपो का निर्माण करवाने जा रहे हैं। ये डिपो बुराड़ी, नरेला, पूर्वी विनोद नगर 2, गदाईपुर, सावदा घेवरा, कापसहेड़ा, छतरपुर में बनाया जाएगा। दिल्ली सरकार की तरफ से लगातार बसों की संख्या को बढ़ाया जा रहा है। अभी यहां पर 7379 बसें हैं लेकिन साल 2025 तक इन बसों की संख्या 10480 हो जाएंगी। इसमें से 80 प्रतिशत बसें इलेक्ट्रिक होंगी जो पर्यावरण प्रदुषण को कम करेंगी।

इलेक्ट्रिक मोहल्ला बसों की होगी शुरुआत

परिवहन मंत्री ने ये भी जानकारी दिया है कि दिल्ली सरकार इस महीने से अब 100 नई मोहल्ला बसों की शुरुआत करने जा रही है। यह ऐसी बसें होंगी जो बहुत ही छोटी होंगी। ये सभी बसें पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होंगी। इसके साथ – साथ दिल्ली सरकार की तरफ से एसी बसों की भी बढ़ोतरी की जा रही है। सरकार साल 2025 तक 2180 ऐसी बसें चलाएगी। वहीं इस बसों का निर्माण इस तरह से किया जा रहा है जहां सड़क की चौड़ाई कम होगी ऐसी इलाके में इन बसों को नहीं चलाया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Karnataka Election 2023: कांग्रेस ने पूर्व सांसद बीएन चंद्रप्पा को बनाया कार्यकारी अध्यक्ष

 

 

Exit mobile version