Home देश & राज्य दिल्ली Delhi News: श्रमिकों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, मुफ्त मिलेंगी...

Delhi News: श्रमिकों के लिए दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, मुफ्त मिलेंगी ये सभी सुविधाएं…

Delhi News: श्रमिकों को लेकर दिल्ली सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने श्रम विभाग के साथ एक समीक्षा बैठक की। जिसमें श्रमिकों और उनके परिवार को लेकर कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। जिसमें फ्री बस सेवा से लेकर इंश्योरेंस और बच्चों की पढ़ाई तक की सुविधा शामिल है। बैठक के दौरान CM ने अधिकारियों को निर्देश दिए की इन योजनाओं को जल्द धरातल पर उतारा जाए, ताकि श्रमिकों और उनके परिवारों को इसका लाभ मिल सके।

श्रमिकों के लिए बनेगा DTC PASS

समीक्षा बैठक में दिल्ली सरकार ने श्रमिकों की हर सुविधा का ख्याल रखा है। बैठक में श्रमिकों को फ्री बस सेवा देने का फैसला लिया गया है। जिसके तहत उन्हें डीटीसी बस पास उपलब्ध कराया जाएगा। ताकि उन्हें यात्रा का आर्थिक बोझ न झेलना पड़े और वह मुफ्त में बस का सफर कर सकें।

श्रमिकों के बच्चों को फ्री कोचिंग देगी सरकार

इसी तरह दिल्ली सरकरा ने श्रमिकों के बच्चों को फ्री कोचिंग देने का भी फैसला लिया है। श्रमिकों के बच्चों का भविष्य संवारने के लिए सरकार स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चलाएगी। जिसके तहत बच्चों को फ्री कोचिंग दी जाएगी। ताकि बच्चे अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें और उन्हें अपनी काबिलियत के अनुसार निर्धारित क्षेत्र में रोजगार मिल सके। वहीं, श्रमिकों के भविष्य का पूरा ध्यान रखते हुए सरकार ने उन्हें इंश्योरेंस सुविधा देने का भी फैसला लिया है. ताकि भविष्य में होने वाली कोई भी अनहोनी से उनका परिवार प्रभावित ना हो।

समीक्षा बैठक के पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के श्रमिकों का न्यूनतम वेतन बढ़ाकर उन्हें एक बड़ा तोहफा दिया था, जिसको एक अप्रैल से लागू भी कर दिया गया है। सरकार ने कुशल-अकुशल श्रमिकों का न्यूनतम मासिक वेतन 500 रुपये बढ़ाने के साथ-साथ श्रमिकों के हर 6 महीने पर बढ़ने वाले महंगाई भत्ते को भी बढ़ाने के आदेश जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें: AAP Support Wrestlers: पहलवानों के समर्थन में उतरी AAP, पहलवान Bajrang Puniya बोले- ‘मांगें पूरी होने तक चलेगा प्रदर्शन’

Exit mobile version