Home ख़ास खबरें Delhi Love Jihad Case: मृतिका के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बर्बरता की पुष्टि!...

Delhi Love Jihad Case: मृतिका के पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बर्बरता की पुष्टि! सलीम उर्फ संजू जैसे हैवानों से कैसे सतर्क रहें युवतियां?

Delhi Love Jihad Case: नांगलोई इलाके की रहने वाली युवति की हत्या से जुड़े मामले में पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट सामने आ गई है। इस रिपोर्ट में युवति के साथ की गई बर्बरता की पुष्टि हुई है।

0
Delhi Love Jihad Case
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Delhi Love Jihad Case: देश की राजधानी दिल्ली में लव-जिहाद का एक मामला तेजी से सुर्खियों में छाया। सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर चल रही चर्चाओं के मुताबिक नांगलोई इलाके की एक युवति को सलीम उर्फ संजू नामक युवक ने पहले प्रेम जाल में फंसाया और फिर वर्षों बाद हरियाणा के रोहतक (Rohtak, Haryana) में स्थित मदीना गांव ले जाकर बर्बरता से युवति की हत्या कर दी। जानकारी के मुताबिक दोनों के बीच प्रेम प्रसंग की शुरुआत सोशल मीडिया के माध्यम से हुई थी।

दिल्ली लव जिहाद केस (Delhi Love Jihad Case) में मृतिका का पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी सामने आ गया है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में मृतक युवति के साथ बर्बरता करने की पुष्टि भी हुई है। पुलिस का कहना है कि आरोपी युवक ने मोबाइल फोन के चार्जर से युवति का गला घोंटकर उसकी हत्या की है। नांगलोई (Nangloi) में रहने वाली युवति की हत्या के बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं। सर्वप्रथम पूछा जा रहा है कि सोशल मीडिया के माध्यम से शुरु हुआ प्रेम प्रसंग क्या सही है? युवतियां सलीम उर्फ संजू जैसे हैवानों से कैसे सतर्क रह सकती हैं?

Delhi Love Jihad Case से जुड़े डिटेल

दिल्ली के नांगलोई (Nangloi) इलाके की रहने वाली एक 20 वर्षीय युवती बीते दिनों लव जिहाद (Delhi Love Jihad Case) का शिकार बन गई। युवति के परिजनों की ओर से दर्ज कराए गए शिकायत के मुताबिक “आरोपी युवक सलीम उर्फ संजू ने हिंदू बनकर युवती को प्रेम जाल में फंसाया और फिर सोशल मीडिया पर दोनों की बातचीत बढ़ती गई। बीतते समय के साथ दोनों के बीच संबंध बढ़े और युवति के गर्भवती होने की बात सामने आई।”

परिजनों का कहना है कि “आरोपी अपने दोस्तों के साथ युवति को घर से ले गया था और षडयंत्र रचकर उसकी हत्या कर दी।” पुलिस की ओर से भी स्पष्ट किया गया है कि सलीम उर्फ संजू ने अपने दोस्त पंकज के साथ मिलकर युवति की हत्या कर शव को हरियाणा के रोहतक में स्थित मदीना गांव में खेतों में गाड़ दिया था। पुलिस ने कड़ी मशक्कत से युवति के शव को बाहर निकाला और फिर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा।।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में बर्बरता की पुष्टि

दिल्ली लव जिहाद (Delhi Love Jihad Case) मामले में युवति की हत्या के बाद हुए पोस्टमॉर्टम में बर्बरता की पुष्टि हुई है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के मुताबिक युवति को पहले युवती पर पहले धारदार हथियार से वार किया गया और फिर मोबाइल फोन के चार्जर से गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी गई। इस बर्बरता को सुन लोगों के रोंगटे खड़े हो जा रहे हैं।

सलीम उर्फ संजू जैसे हैवानों से कैसे सतर्क रहें युवतियां?

सोशल मीडिया के इस बढ़ते चलन के दौरान युवतियों के सामने ढ़ेर सारी चुनौतियां हैं। हमारे या आपके परिवेश में सलीम उर्फ संजू जैसे हैवान आस्तित्व में है। इनसे बचना एक बड़ी चुनौती है। सोशल मीडिया के बढ़ते चलन में डेटिंग एप्स का क्रेज तेजी से बढ़ा है।

युवतियां डेटिंग एप्स (Dating Apps) पर सावधानी से संवाद करें और कोशिश करें कि अपने बारे में बहुत अधिक जानकारी न साझा की जाए। डेटिंग ऐप की गोपनीयता सेटिंग पर जाकर टर्म एंड कंडिशन के बारे में जानकारी हासिल कर खुद को सुरक्षित रखने के लिए कदम उठाया जा सकता है। ध्यान रहे कि डेटिंग ऐप इंस्टॉल करते समय अनुमतियों को सीमित करें या यदि आपने उन्हें पहले ही स्वीकार कर लिया है तो उन्हें बदल दें, ताकि संभावित धोखेबाजों और अन्य दुष्ट लोगों की पहुंच सीमित हो सके। इसके अलावा अपने पासवर्ड को अपडेट रखें ताकि हैकिंग जैसी गतिविधियों से बचा जा सके।

डेटिंग एप के माध्यम से यदि आप किसी से मिले और उनसे मुलाकात करने की इच्छा हो तो सामने वाले के बारे में अच्छे से जानकारी हासिल कर लें। अपने अभिवावकों को अपनी कुछ गतिविधियों के बारे में अवश्य बताएं ताकि किसी विषम परिस्थिति में आपकी रक्षा के लिए वो तत्पर रहें।

Exit mobile version