Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: राजधानी में परिवहन को बढ़ावा दे रही AAP सरकार, रोडवेज...

Delhi News: राजधानी में परिवहन को बढ़ावा दे रही AAP सरकार, रोडवेज के बेड़े में शामिल हुईं सैकड़ों नई इलेक्ट्रिक बसें

Date:

Related stories

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है।

Delhi News: बिना NOC, झटपट मिलेगा बिजली कनेक्शन, जानें Diwali से पहले CM Atishi के ऐलान से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?

Delhi News: दिल्ली में सियासी तमाम उठा-पटक के बाद मुख्यमंत्री बनीं कुमारी आतिशी (CM Atishi) अपने बड़े-बड़े फैसलों से लोगों को चौंकाती नजर आ रही हैं। उनके फैसले जनहित में हैं और भारी संख्या में दिल्लीवासियों को इसका लाभ मिलता नजर आ रहा है।

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Delhi News: वायु प्रदूषण को देखते हुए DPCC का बड़ा फैसला, Diwali से पहले NCT में पटाखों के निर्माण व बिक्री पर लगी रोक

Delhi News: देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदलता नजर आ रहा है। वर्तमान हालात की बात करें तो ग्रीष्म सत्र बीत चुका है और हल्के धुंध और कोहरे के साथ शर्दी दस्तक दे रही है। धुंध और कोहरे के बीच राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण (Delhi Air Pollution) के रूप में समस्या सामने आने लगी है।

बदल गया पूर्व सीएम Arvind Kejriwal का पता, सिविल लाइंस को छोड़ दिल्ली के इस इलाके में हुए शिफ्ट; देखें खास तस्वीरें

Arvind Kejriwal: सितंबर का महीना राजधानी दिल्ली के राजनीतिक घटनाक्रम के लिहाज से बेहद अहम रहा। इस दौरान अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को सुप्रीम कोर्ट ने ज़मानत दी और वो महीनों बाद जेल से बाहर आने में सफल रहे।

Delhi News: राजधानी दिल्ली में सार्वजनिक परिवहन के माध्यम को बढ़ावा देने के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार लगातार प्रयासरत नजर आती है। ताजा जानकारी के अनुसार आज दिल्ली में इसी क्रम में 320 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रोडवेड के बेड़े में शामिल कर दिया गया है।

दिल्ली के उपराज्यपाल गवर्नर (LG) वीके सक्सेना और दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इन नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर व फीता काटकर रवाना किया है। दिल्ली (Delhi News) सरकार का दावा है कि इस कदम से सार्वजनिक परिवहन को बढ़ाया जा सकेगा और प्रदूषण भी कम किया जा सकेगा जिससे राजधानी के लोगों को दिक्कत न महसूस करना पड़े।

दिल्ली की सड़कों पर दौडे़ंगी सैकड़ों नई ई-बसें

राजधानी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में स्थित सड़कों पर आज से सैकड़ों नई इलेक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी। दरअसल दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने आज संयुक्त रूप से 320 नई इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है।

दिल्ली के एलजी वीके सक्सेना ने इस मौके पर कहा है कि दिल्ली की जनता को राहत देने के लिए हम और बसें जोड़ने की योजना बना रहे हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रिक बसों की संख्या में इजाफा होने से दिल्ली में प्रदूषण कम किया जा सकेगा और सार्वजनिक परिवहन के माध्यम बढ़ाए जा सकेंगे जिससे लोगों को सस्ता और बेहतर सुविधा मुहैया कराई जा सके।

2000 के करीब पहुंची इलेक्ट्रिक बसों की संख्या

दिल्ली में आज 320 नई इलेक्ट्रिक बसों के उद्घाटन के साथ ही इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या लगभग 2000 के करीब पहुंच गई है। दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक वर्तमान में दिल्ली में इलेक्ट्रिक बसों की कुल संख्या 1970 हो गई है जो कि पूरे देश में किसी भी शहर के मुकाबले सर्वाधिक है। वहीं कुल बसों (डीजल+इलेक्ट्रिक) की बात करें तो इनकी संख्या 7683 तक पहुंच गई है।

दिल्ली सरकार का दावा है कि इस कदम से दिल्लीवासियों का सफर पहले की तुलना में और आसान हो सकेगा और प्रदूषण कम करने में भी मदद मिल सकेगी।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories