Wednesday, October 23, 2024
Homeख़ास खबरेंDelhi News: CM Arvind Kejriwal का महिलाओं को तोहफा, वर्किंग वुमेन अब...

Delhi News: CM Arvind Kejriwal का महिलाओं को तोहफा, वर्किंग वुमेन अब नाइट शिफ्ट में भी कर सकेंगी काम, सरकार बनाएगी कानून!

Date:

Related stories

Delhi Blast: दिल्ली में सनसनीखेज ब्लास्ट का राज, रिमोट या डिवाइस के बिना ही धमाके से हिल गई राजधानी

Delhi Blast: देश की राजधानी दिल्ली को राष्ट्र के सबसे महफूज इलाकों में से एक माना जाता है। ऐसे में अगर राजधानी में कोई अनियमितता हो तो कई तरह के सवाल उठना वाजिब हैं।

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है।

Delhi News: बिना NOC, झटपट मिलेगा बिजली कनेक्शन, जानें Diwali से पहले CM Atishi के ऐलान से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?

Delhi News: दिल्ली में सियासी तमाम उठा-पटक के बाद मुख्यमंत्री बनीं कुमारी आतिशी (CM Atishi) अपने बड़े-बड़े फैसलों से लोगों को चौंकाती नजर आ रही हैं। उनके फैसले जनहित में हैं और भारी संख्या में दिल्लीवासियों को इसका लाभ मिलता नजर आ रहा है।

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है।

Delhi News: दिल्ली की आम आदमी पार्टी की सरकार महिलाओं के लिए एक खुशखबरी लेकर आई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी अब महिलाएं पूरी सुरक्षा के साथ नाइट शिफ्ट में काम कर सकेंगी। केजरीवाल सरकार में श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने इसके ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है।

गौर हो कि श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने शुक्रवार को उच्च स्तरीय बैठक कर महिलाओं को नाइट शिफ्ट में काम करने की अनुमति को लेकर श्रम विभाग के अधिकारियों से चर्चा की थी। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा समेत अन्य बिंदुओं पर भी चर्चा की। ड्राफ्ट को मंजूरी मिलने के बाद श्रम विभाग अब जनता से इसपर सुझाव मांगेगा और उसके बाद ड्राफ्ट को अंतिम रूप दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें: UPSRTC की वेबसाइट हैक होने के बाद सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, यात्रियों के पैसे किए वापस

महिलाओं को अवसर देना चाहिए

गौर हो कि शुक्रवार को हुई बैठक में यह तय किया गया कि महिलाओं की हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए उन्हें नाइट शिफ्ट में काम करने का अवसर देना (Delhi News) चाहिए। लेकिन इसके लिए महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखना होगा। उनकी सुरक्षा के लिए कार्यस्थल पर उचित इंतजाम करने होंगे।

‘महिलाएं रात 7 बजे से सुबह 6 तक कर सकती हैं काम’

श्रम मंत्री राज कुमार आनंद ने बताया कि आज दिल्ली व्यावसायिक सुरक्षा, स्वास्थ्य और कार्य स्थिति नियम 2023 के मानकों पर जो ड्राफ्ट बनाया गया है उसपर चर्चा की है। इस दौरान फैसला लिया गया है कि महिलाएं भी रात 7 बजे से सुबह 6 बजे तक काम कर सकती हैं। लेकिन इसके लिए महिलाओं की सहमति होना जरूरी है।

यातायात की करनी होगी व्यवस्था

उन्होंने कहा कि अगर महिलाएं नाइट शिफ्ट में काम करेंगी तो ऑफिस की ओर से घर से दफ्तर तक यातायात की व्यवस्था करनी होगी। साथ ही कार्यस्थल पर महिलाओं के लिए शौचालय, पीने के लिए पानी और उनके आवागमन के लिए उचित व्यवस्थान होनी चाहिए।

Latest stories