Home ख़ास खबरें Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले...

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: राजधानी दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़ों में तेजी से बदलाव दर्ज किया गया है जिससे हवा का संतुलन बिगड़ता नजर आ रहा है। इसके अलावा यमुना नदी में उपरी सतह पर जहरीले झाग भी देखे जा रहे हैं।

0
Delhi Pollution
फाइल फोटो- प्रतीकात्मक

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है। इसे शरद ऋतु का दस्तक भी माना जाता है। देश के विभिन्न हिस्सों में इस बदलते मौसम का राजधानी दिल्ली में असर दिख रहा है। मौसम में बदलाव के बाद दिल्ली में हवा का संतुलन (Delhi Air Pollution) बिगड़ता नजर आ रहा है और साथ ही यमुना नदी (Yamuna River Pollution) के उपरी सतह पर जहरीले झाग (Toxic Foam) देखे जा रहे हैं।

दिवाली (Diwali 2024) से पहले हवा का संतुलन बिगड़ना और यमुना नदी में झाग दिखना प्रदूषण (Delhi Pollution) के बढ़ने की निशानी है। दावा किया जा रहा है कि यदि इस पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो इससे लोगों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ सकता है और आगामी समय में उन्हें सांस संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

Delhi Pollution- Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन

शरद ऋतु के दस्तक देने के साथ ही राजधानी दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में हवा बदल गई है। राजधानी के विभिन्न हिस्सों में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) के आंकड़े में तेजी से उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इससे आसमान (Delhi Air Pollution) में चारो-तरफ धुंध देखी जा सकती है। अक्षरधाम इलाके की बात करें तो यहां आज सुबह धुंध की परत छा गई और AQI बढ़कर 334 पर पहुंच गया। इसे केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) की ओर से ‘बहुत खराब’ श्रेणी में रखा गया है।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली (Delhi Pollution)की बात करें तो इस इलाके में भी आज धुंध की पतली परत दिखी है। AIIMS के आसपास के क्षेत्रों में AQI 253 पर पहुंच गया है। इसे भी ‘खराब’ श्रेणी’ में रखा गया है।

Yamuna River Pollution- जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना

दिल्ली में वायु (Delhi Pollution) की गुणवत्ता के साथ यमुना नदी का जल भी दूषित नजर आ रहा है। यमुना नदी के उपरी सतह पर सफेद झाग देखे जा सकते हैं। ये झाग प्रदूषण के सूचकांक हैं जो बेहद जहरीले होते हैं।

समाचार एजेंसी एएनआई के आधिकारिक एक्स हैंडल से एक ड्रोन विजुअल जारी किया गया है जिसमें कालिंदी कुंज (Kalindi Kunj) इलाके की तस्वीर देखी जा सकती है। इस ड्रोन विजुअल में यमुना नदी के उपरी सतह पर सफेद झाग (Toxic Foam in Yamuna) नजर आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि ये झाग बेहद नुकसानदायक हैं और इनके संपर्क में आने से लोगों को तरह-तरह की बिमारियां होने की संभावना है।

Delhi Pollution का प्रभाव

दिल्ली में वायु के साथ जल प्रदूषण (Delhi Pollution) का प्रभाव बेहद खतरनाक हो सकता है। इसका सीधा असर दिल्लीवासियों पर पड़ेगा और तरह-तरह की बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती है। दावा किया जा रहा है कि वायु प्रदूषण बढ़ने से सांस संबंधी बिमारियां बढ़ेंगी। इससे प्रमुख रूप से बुजुर्ग लोग प्रभावित होंगे। वहीं नवजात बच्चों पर भी वायु प्रदूषण का असर पड़ने की संभावना ज्यादा है। वहीं यमुना नदी में बढ़ता प्रदूषण भी दिल्ली वासियों के लिए घातक साबित हो सकता है और इसके संपर्क में आने वाले लोगों को त्वचा संबंधी बीमारियां होने की संभावना बढ़ सकती हैं।

Exit mobile version