Home ख़ास खबरें G20 Summit 2023: जी20 सम्मेलन में Joe Biden समेत इन विदेशी मेहमानों...

G20 Summit 2023: जी20 सम्मेलन में Joe Biden समेत इन विदेशी मेहमानों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे PM, जानें डिटेल

G20 Summit 2023: राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी कई द्विपक्षीय बैठके करेंगे। इस दौरान वो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ आमने-सामने चर्चा करेंगे।

0
G20 Summit 2023
G20 Summit 2023

G20 Summit 2023: जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। राजधानी दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में देश से लेकर विदेश तक के कई महत्वपूर्ण मेहमान शामिल हो रहे हैं। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से लेकर फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन तक शामिल हैं। खबर है कि इस शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी, जो बाइडेन और फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ भी द्विपक्षीय बैठकें कर सकते हैं।

द्विपक्षीय बैठकों को लेकर कहा जा रहा है कि पीएम जी20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit 2023) के दौरान 15 द्विपक्षीय बैठकों में हिस्सा ले सकते हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति आज शाम तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहुंच जाएंगे। 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में आधिकारिक रुप से जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है।

विश्व के अनेकों राष्ट्राध्यक्ष के शामिल होने की खबर

बता दें कि राजधानी दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान विदेश से कई मेहमानों के शामिल होने की खबर है। इसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, जापानी प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो जैसे मेहमान शामिल हैं। वहीं इसके अतिरिक्त विदेश की धरती से तमाम डेलिगेट्स के शामिल होने की खबर भी है। वहीं चीन से शिन जिंगपिंग और रुस से व्लादीमीर पुतिन इस सम्मेलन का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह उनके प्रतिनिधी इस सम्मेलन का हिस्सा बनेंगे। बता दें कि इस जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान राजधानी में सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए गए हैं और चप्पे-चप्पे पर पुलिस और सेना के जवानों की तैनाती की गई है।

जी20 शिखर सम्मेलन का उद्देश्य

बता दें कि भारत की राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हुआ है। इस दौरान इस कार्यक्रम में दुनिया के कई अहम देश इसमें हिस्सा ले रहे हैं। इसमें सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, अर्जेंटीना, इटली, जापान, यूनाइटेड किंगडम, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, रिपब्लिक ऑफ़ कोरिया, मेक्सिको, रूस और अमेरिका जैसे देश शामिल हैं। इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक संरचना और अधिशासन निर्धारित करना और उसे मजबूत करने का है। वहीं इसके अतिरिक्त इस सम्मेलन के दौरान जलवायु परिवर्तन, यूक्रेन और रूस युद्ध और दुनिया में आर्थिक मंदी जैसे गंभीर समस्याओं पर चर्चा की संभावना है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version