Home ख़ास खबरें किसानों को 21000 करोड़ तो बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज;...

किसानों को 21000 करोड़ तो बुजुर्गों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज; NDTV World Summit में PM Modi ने दिया तीसरे कार्यकाल का ब्योरा

PM Narendra Modi at NDTV World Summit: पीएम मोदी ने आज NDTV World Summit को संबोधित करते हुए अपने तीसरे कार्यकाल का संक्षिप्त ब्योरा दिया है।

0
PM Narendra Modi at NDTV World Summit
फाइल फोटो- NDTV World Summit को संबोधित करते PM Narendra Modi

PM Narendra Modi at NDTV World Summit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज ‘NDTV World’ चैनल को लॉन्च किया है। इस दौरान उन्होंने NDTV World Summit 2024 – The India Century कार्यक्रम को संबोधित किया। अपने इस संबोधन में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) में केन्द्र सरकार के तीसरे कार्यकाल के 125 दिनों में किए गए कार्यों का एक संक्षिप्त ब्योरा दिया।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi at NDTV World Summit) ने बताया कि केन्द्र सरकार के तीसरे कार्यकाल में गरीबों के लिए 3 करोड़ पक्के घरों को मंजूरी दी गई है। वहीं पीएमम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 21000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए जा चुके हैं। 70 वर्ष से अधिक के उम्र वाले बुजुर्गों का ध्यान रखते हुए केन्द्र ने उनके लिए आयुष्मान योजना के तहत 5 लाख तक का मुफ्त इलाज कवर उपलब्ध कराने का ऐलान किया है। इसके अतिरिक्त भी पीएम मोदी ने तीसरे कार्यकाल (125 दिनों के भीतर) के दौरान किए गए कई अहम कार्यों का उल्लेख किया है।

NDTV World Summit में PM Modi का खास संबोधन

पीएम मोदी ने आज NDTV World Summit में ‘NDTV World’ चैनल को लॉन्च कर अपना खास संबोधन किया। पीएम मोदी ने कहा कि आज जब दुनिया के तमाम देश चिंता में डूबे हैं तब भारत आशा का संचार कर रहा है। हमारे समक्ष भी चुनौतियां तमाम है पर भारत में सेंस ऑफ पॉजिटिविटी है जिसके सहारे देश तरक्की की राह पर तेजी से अग्रसर है।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi at NDTV World Summit) ने इसके अलावा अपने तीसरे कार्यकाल के दौरान किए गए प्रमुख कार्यों का उल्लेख किया। उन्होंने एक संक्षिप्त ब्योरा देते हुए बताया कि उनके तीसरे कार्यकाल में 8 नए एयरपोर्ट पर काम शुरु हुआ है। वहीं फोरेक्स 700 बिलियन डॉलर के पार है और सेंसेक्स-निफ्टी में भी 6-7 फीसदी की ग्रोथ हुई है।

पीएम मोदी ने बताया कि केन्द्र की ओर से युवाओं के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का पैकेज दिया गया है और साथ ही 9 लाख करोड़ के इंफ्रा प्रोजेक्ट पर काम शुरू हुआ है ताकि अवसरों के द्वार खोले जा सकें।

दुनिया भारत की उपलब्धियों पर गर्व करती है- PM Modi

पीएम मोदी ने एनडीटीवी वर्ल्ड समिट (PM Narendra Modi at NDTV World Summit) को संबोधित करते हुए कहा कि “भारत वैश्विक भविष्य को आकार देने का मार्ग प्रशस्त कर रहा है। दुनिया आज भारत की उपलब्धियों पर गर्व करती है। दुनिया जानती है कि भारत की प्रगति और विकास से सभी को लाभ होगा।”

पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि “21वीं सदी का ये समय मानव इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण समय है। ऐसे में आज के युग की बड़ी जरूरतें हैं- Stability, Sustainability और Solutions। ये मानवता के बेहतर भविष्य के लिए सबसे जरूरी शर्तें हैं और भारत आज यही प्रयास कर रहा है। इसमें भारत की जनता का एकनिष्ठ समर्थन है।”

पीएम मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर जोर देते हुए कहा कि “भारत के पास डबल AI पावर का एडवांटेज है। पहला AI (Artificial Intelligence) और दूसरा AI (Aspirational India)। जब Aspirational India और Artificial Intelligence की ताकत मिलती है, तब विकास की गति का तेज होना स्वाभाविक है।”

Exit mobile version