Home ख़ास खबरें ‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’...

‘धरती-चंद्रमा के बीच की दूरी से 8 गुना लंबा बिछा Optical Fibre..,’ राजधानी में WTSA का उद्घाटन कर PM Modi ने कही खास बात

PM Narendra Modi at WTSA: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज नई दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया है।

0
PM Narendra Modi at WTSA
फाइल फोटो- WTSA का उद्घाटन करते हुए PM Narendra Modi

PM Narendra Modi at WTSA: भारत के लिए आज का दिन बेहद खास है। दरअसल आज पीएम मोदी (PM Modi) ने राजधानी दिल्ली में विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा (WTSA) 2024 का उद्घाटन किया गया है। उन्होंने इसके अलावा भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में ही इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress 2024) के 8वें संस्करण का शुभारंभ भी किया।

इस खास अवसर पर (PM Narendra Modi at WTSA) पीएम मोदी ने भारत की एक बड़ी उपलब्धि का हवाला देते हुआ कहा कि “भारत ने पिछले 10 साल में जितना Optical Fibre बिछाया है, उसकी लंबाई धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी से भी 8 गुना अधिक है।”

PM Narendra Modi at WTSA- पीएम का खास संबोधन

पीएम मोदी ने आज अपने कैबिनेट के साथी ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ आईटीयू-डब्ल्यूटीएसए (ITU World Telecommunication Standardization Assembly) का उद्घाटन किया है। इसके अलावा पीएम ने आज ही 8वें इंडिया मोबाइल कांग्रेस (India Mobile Congress 2024) का भी उद्घाटन किया है। ये कार्यक्रम नई दिल्ली के भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में आयोजित किया गया।

पीएम मोदी (PM Narendra Modi at WTSA) ने इस दौरान 190 से अधिक देशों के 3000 उद्योग नेता और तकनीकी विशेषज्ञों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि “भारत ने कनेक्टिविटी के माध्यम से संघर्षों पर विजय पाने का लगातार प्रयास किया है। ऐतिहासिक सिल्क रूट से लेकर समकालीन प्रौद्योगिकी गलियारों तक, भारत का मिशन भौगोलिक सीमाओं के पार विस्तार करना और प्रगति को सुविधाजनक बनाना रहा है। विशेष रूप से, डब्ल्यूटीएसए और आईएमसी के बीच सहयोग इसी दृष्टिकोण का उदाहरण है।”

पीएम मोदी ने ये भी कहा कि “21वीं सदी में भारत की मोबाइल और टेलिकॉम यात्रा पूरे विश्व के लिए शोध का विषय है। दुनिया में मोबाइल और टेलिकॉम को एक सुविधा के रूप में देखा गया, लेकिन भारत का मॉडल कुछ अलग रहा है। भारत में हमने टेलिकॉम को सिर्फ कनेक्टिविटी का नहीं, बल्कि इक्विटी और मौके का माध्यम बनाया। ये माध्यम आज गांव और शहर, अमीर और गरीब के बीच की दूरी को मिटाने में मदद कर रहा है।”

CM Mohan Yadav ने साझा किया PM Modi का स्पीच

नई दिल्ली के भारत मंडपम (Bharat Mandapam) में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कई पहलुओं पर जोर दिया है। उनके स्पीच का कुछ अंश मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन (CM Mohan Yadav) के आधिकारिक एक्स हैंडल से जारी किया गया है।

सीएम मोहन यादव द्वारा जारी किए गए स्पीच में पीएम मोदी (PM Narendra Modi) कहते हैं कि भारत ने डिजिटल टेक्नोलॉजी को डेमोक्रेटाइज किया है। जन धन, आधार और मोबाइल की JAM ट्रिनीटी कितने ही नए अविष्कार का आधार बनी है। UPI ने कितनी ही नई कंपनियों को नए मौके दिए हैं।

पीएम मोदी ये कहते भी नजर आ रहे हैं कि “भारत ने पिछले 10 साल में जितना ऑप्टिकल फाइबर बिछाया है, उसकी लंबाई धरती और चंद्रमा के बीच की दूरी से भी 8 गुना अधिक है।”

Exit mobile version