Home ख़ास खबरें Gyanvapi Mosaque में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में आज...

Gyanvapi Mosaque में वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में आज होगी सुनवाई

0

Gyanvapi Mosaque: सुप्रीम कोर्ट में आज काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में सुनवाई की जाएगी। कुछ समय पहले इलाहाबाद हाईकोर्ट ने इस मामले में हिंदुओं के हक में फैसला सुनाया था लेकिन ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति द्वारा इलाहाबाद उच्च न्यायालय के आदेश के खिलाफ अपील की गई। इस अपील के बाद आज यानी 19 मई को सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुनवाई करेगा। इस याचिका में मस्जिद परिसर के अंदर मिली एक संरचना की उम्र निर्धारित करने के लिए वैज्ञानिक सर्वे करने की बात की गई है।

मस्जिद के अंदर वैज्ञानिक सर्वे कराने की मांग

ऐसे में मस्जिद परिसर के अंदर मिली संरचना को हिंदू पक्ष शिवलिंग का हिस्सा बता रहे हैं। वही मुसलमानों का कहना है कि, यह एक फव्वारा है। ऐसे में अब ज्ञानवापी मस्जिद प्रबंधन समिति ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के मस्जिद के अंदर वैज्ञानिक सर्वे किए जाने के फैसले पर तत्काल जाने की मांग की। वरिष्ठ वकील हुजैफा अहमदी द्वारा अपील का उल्लेख करने के बाद मामले को तत्काल चीबद्ध करने पर भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) धनंजय वाई चंद्रचूड़ ने सहमति व्यक्त की थी।

ये भी पढेंःRajasthan Politics: कर्नाटक फतह के बाद कांग्रेस चली अब राजस्थान, क्या रोक सकेगी अंदरूनी घमासान ?

कार्बन डेटिंग कराने की दी अनुमति

दरअसल वकील हुजैफा अहमदी द्वारा अपील में कहा गया है कि, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने पिछले सप्ताह के एक आदेश पारित किया। अंतिम निर्णय निलंबित है। कार्बन डेटिंग के लिए आवेदन किया गया था और इसकी अनुमति दे दी गई है। कार्बन डेटिंग को पुरानी चीजों में मौजूद कार्बन के विभिन्न रूपों की माता को नाम कर उसकी उम्र का पता लगाया जाता है‌। साल 2021 में 5 महिलाओं ने एक स्थानीय अदालत में एक याचिका दायर की जिसमें हिंदू देवताओं की मूर्ति वाले परिसर के अंदर से तमा शृंगार गौरी स्थल पर अबाध पूजा के अधिकार की मांग की गई थी।

इसे भी पढ़ेंः Assembly Election 2023: कर्नाटक हार ने किया भाजपा को बेचैन, चार राज्यों में बनाएगी…

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version