Saturday, October 19, 2024
Homeदेश & राज्यउत्तर प्रदेशयूपी सरकार की इन्फ्लुएंसर स्कीम को लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग,...

यूपी सरकार की इन्फ्लुएंसर स्कीम को लेकर सोशल मीडिया पर छिड़ी जंग, Dhruv Rathee और Gaurav Taneja आमने-सामने

Date:

Related stories

Dhruv Rathee And Gaurav Taneja: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में पेश की गई सोशल मीडिया नीति 2024 ने लोकप्रिय YouTubers Dhruv Rathee And Gaurav Taneja के बीच एक विवादास्पद चर्चा को जन्म दिया है। बता दें कि यह योजना सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का उपयोग करने के बदले टॉप केंटेंट क्रिएटर 8 लाख तक की उच्च कमाई का वादा करती है। इसी बीच Dhruv Rathee ने यूपी सरकार की योजनाओं पर सवाल खड़े किए जिसके जवाब में पूर्व पायलट और यूट्यूबर Gaurav Taneja ने प्रतिक्रिया दी है।

Dhruv Rathee ने यूपी सरकार की सोशल मीडिया नीति पर उठाए सवाल

आपको बता दें कि ध्रुव राठी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लिखा कि “उत्तर प्रदेश सरकार कह रही है कि वह सरकार को बढ़ावा देने के लिए कंटेंट क्रिएटर को 8 लाख रूपये तक का भुगतान करेगी।

यह वैध रिश्वत है। करदाता के पैसे से ऐसा करने वाले किसी भी प्रभावशाली व्यक्ति को सार्वजनिक रूप से शर्मिंदा किया जाना चाहिए।” वहीं पोस्ट को 2.6 मिलियन से अधिक बार देखा गया है।

Gaurav Taneja ने योजना का किया बचाव

वहीं दूसरी तरफ पूर्व पायलट और मशहूर यूट्यूबर गौरव तनेजा ने ध्रुव राठी का जवाब देते हुए लिखा कि “क्या उन सभी समाचार पत्रों और टीवी चैनलों को भी शर्म आनी चाहिए,

जो सत्ता में किसी भी सरकार को बढ़ावा देने के लिए भुगतान किए गए विज्ञापन दिखाते हैं?” इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर एक जंग सी छिड़ गई है।

सोशल मीडिया पर मिक्सड रिएक्शन आए सामने

ध्रुव राठी और Dhruv Rathee के बीच टकराव ने यूजर्स को विभाजित कर दिया है। एक यूजर ने लिखा “मुझे आपसे प्रतिक्रिया की उम्मीद नहीं थी, अब यह स्पष्ट है कि आपको भी भुगतान किया गया है”। एक अन्य यूजर ने तनेजा का पक्ष लेते हुए कहा, “मुझे लगता है कि वह सही हैं। एक और यूजर ने लिखा अजीब बात है कि आप विज्ञापनों और व्यक्तियों द्वारा प्रचार के बीच अंतर नहीं जानते!” चौथे यूजर ने लिखा एक पार्टी अपने प्रचार को बढ़ावा देने के लिए चुनावी बॉन्ड के पैसे से भुगतान कर सकती है, लेकिन सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के नाम पर मेहनती करदाताओं के पैसे का प्रभावशाली लोगों के लिए उपयोग करना स्वीकार्य नहीं है।”

क्या है नई सोशल मीडिया पॉलिसी

उत्तर प्रदेश सरकार हाल ही में स्वीकृत नीति के अनुसार एक्स, फेसबुक, इंस्टाग्राम, यूट्यूब और अन्य प्लेटफार्मों पर अपनी योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए इन्फ्लुएंसर का चयन करेगी। उनके द्वारा पोस्ट की जाने वाली कंटेंट के प्रकार और प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर, इन्फ्लुएंसर व्यक्ति एक्स, फेसबुक और इंस्टाग्राम पर 5 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। दूसरी ओर, YouTube पर क्रिएटर्स वीडियो पर 8 लाख और शॉर्ट्स और पॉडकास्ट पर 4 लाख रूपये तक कमा सकते हैं। नीति का लक्ष्य सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी फैलाने के लिए डिजिटल मीडिया का उपयोग करना है।

Latest stories