Home देश & राज्य भारत में इस जगह बना वर्ल्ड का सबसे बड़ा ‘डायमंड बाजार ऑफिस’,...

भारत में इस जगह बना वर्ल्ड का सबसे बड़ा ‘डायमंड बाजार ऑफिस’, PM Modi कर सकते हैं जल्द उद्घाटन

0
Diamond News
Diamond News

Diamond News: गुजरात का सूरत अपनी खूबियों के लिए पूरी दुनिया में फेमस है। यह बात हर कोई जानता है, कि सूरत दुनिया में हीरे की प्रोसेस और खूबियों की वजह से विख्यात है। ऐसा माना जाता है कि दुनिया में अगर आप कहीं भी डायमंड खरीद रहे हैं, तो उसमें कुछ न कुछ सूरत का योगदान जरूर होगा। ऐसे में सूरत से एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। खबरों और मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यहां एक ऐसा हीरों का बाजार खड़ा किया जा रहा है, जो दुनिया में सबसे बड़ा होगा। वहीं इसका उद्घाटन बहुत जल्द देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं। 

सूरत में बनकर तैयार है 15 मंजिला ‘डायमंड बिल्डिंग’

ऐसा कहा जाता है, कि दुनिया के 90% (प्रतिशत) डायमंड सूरत में ही प्रोसेस किए जाते हैं। फिर भी देखा जाए तो इसका ट्रेडिंग हब देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में है। ऐसे में अब गुजरात के सूरत ने बड़ा कारनामा करते हुए, दुनिया का सबसे बड़ा डायमंड स्पेस वाला ऑफिस बना लिया है। बताया जा रहा है, कि यह बिल्डिंग 15 मंजिल की है। जिसमें 9 टावर तक सिर्फ हीरे से संबंधित कार्यों के लिए (डेडिकेटेड) बनाए गए हैं। खबरों की मानें तो इसे बनाने में करीब 3200 करोड़ खर्च किए गए हैं। वहीं इस बिल्डिंग में तकरीबन 350 या उससे अधिक कंपनियों के ऑफिस खुलने की संभावना है। सूत्रों की मानें तो इस डायमंड मार्केट की बिल्डिंग में रेस्टोरेंट, कस्टम जोन, सभी प्रकार की बैंक, ग्रेडिंग और सर्टिफिकेशन के अलावा अन्य कई प्रकार की सुविधाओं से लैस रहेगी यह बिल्डिंग।

पीएम मोदी जल्द कर सकते हैं उद्घाटन

बता दें कि 67,28,604 वर्ग फीट में बनकर तैयार हुआ इस बिल्डिंग का उद्घाटन देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहुत जल्द कर सकते हैं। सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री दीपावली से पहले इसका उद्घाटन कर सकते हैं। ऐसे में देखा जाए तो उद्घाटन तक पूरे देश की नजर इस बिल्डिंग पर होगी। वहीं खबरों की मानें तो अगर आपने इस बिल्डिंग में हीरे की ऑफिस खोलने का विचार बना लिया है, तो उसका रेट भी सुन लीजिए। बताया जा रहा है, इस बिल्डिंग का रेट 8500 रुपए पर स्क्वायर फीट होने वाला है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version