Home देश & राज्य Diplomatic Passport: दुनिया के ये 3 लोग बिना पासपोर्ट के किसी भी...

Diplomatic Passport: दुनिया के ये 3 लोग बिना पासपोर्ट के किसी भी देश में जा सकते हैं, लिस्ट में US राष्ट्रपति बाइडन का नाम नहीं

Diplomatic Passport: राजनयिक पासपोर्ट रखने वालों को कई तरह के लाभ मिलते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि दुनिया में 3 लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें किसी देश में यात्रा करने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। हालांकि, हैरानी की बात है कि इस लिस्ट में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का नाम शामिल नहीं है।

0
Diplomatic Passport
Diplomatic Passport

Diplomatic Passport: दुनिया के ताकतवर समूहों में से एक जी20 ग्रुप का शिखर सम्मेलन भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है। 9 और 10 सितंबर 2023 को आयोजित हो रहे इस बड़े मेगा इवेंट में विश्वभर के कई बड़े नेता और राजनयिक भाग लेने भारत आ रहे हैं। ऐसे में आप तो जानते ही होंगे कि किसी भी देश में जाने के लिए पासपोर्ट की आवश्यकता होती है। मगर क्या आप जानते हैं कि एक सामान्य पासपोर्ट के मुकाबले एक राजनयिक पासपोर्ट (Diplomatic Passport) वाले व्यक्ति को अलग से क्या लाभ मिलता है। वहीं, दुनिया में ऐसे कौन 3 लोग हैं, जिन्हें विश्व में कही भी जाने के लिए पासपोर्ट की जरूरत नहीं है। अगर आप नहीं जानते हैं तो नीचे आर्टिकल में जानें क्या है पूरी जानकारी।

जो बाइडन को भी पासपोर्ट रखना है जरूरी

आपको बता दें कि सुरक्षा के मद्देनजर किसी राजनयिक को भी कोई छूट नहीं मिलती है। ऐसे में राजनयिक पासपोर्ट वाले होल्डर को भी सुरक्षा जांच से गुजरना पड़ता है। हालांकि, इन्हें खास तरह की कई सुविधाएं मिलती हैं। जी20 समिट के दौरान अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन को भी अपना राजनयिक पासपोर्ट रखना होगा। साथ ही उन्हें सुरक्षा जांच से भी गुजरना होगा।

पासपोर्ट सिस्टम की शुरुआत

बताया जाता है कि पहले विश्व युद्ध के बाद पासपोर्ट सिस्टम को लाया गया था। इस सिस्टम को लाने के पीछे की वजह थी कि अवैध तौर पर लोगों को किसी भी देश में जाने से रोका जाए। ऐसे में दुनिया के कई बड़े नेता भी किसी दूसरे देश में जाने के लिए अपने पास पासपोर्ट रखता है। मगर 3 लोग ऐसे हैं, जिन्हें अपने पास पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है।

दुनिया के किसी भी देश में बिना पासपोर्ट के जा सकते हैं ये 3 लोग

आपको बता दें कि ब्रिटेश के किंग यानी राजा चार्ल्स बिना किसी पहचान पत्र और पासपोर्ट के किसी भी देश में जा सकते हैं। किंग चार्ल्स को सुरक्षा से छूट मिलती है और सारी शाही सुविधाएं मिलती है। हालांकि, ये सुविधा पहले ब्रिटेन की क्वीन एलिजाबेथ के पास थी, मगर उनकी मौत के बाद ये अधिकार किंग चार्ल्स को मिला है।

इसके अलावा जापान भी राजशाही है, ऐसे में वहां के राजा-रानी को भी पासपोर्ट रखने से छूट मिली हुई है। जापान की संसद ने अपने राजा-रानी को ये अधिकार दिया हुआ है कि उन्हें किसी दूसरे देश की यात्रा के दौरान कोई पहचान पत्र और पासपोर्ट रखने की जरूरत नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version