Friday, October 18, 2024
Homeख़ास खबरेंDiwali 2024: प्रदोष काल को लेकर काशी के विद्वानों ने किया बड़ा...

Diwali 2024: प्रदोष काल को लेकर काशी के विद्वानों ने किया बड़ा दावा! इस धनतेरस बने मालामाल, जानें किस दिन मनाई जाएगी दिवाली

Date:

Related stories

Diwali 2024 और Chhath Puja पर आसान होगा सफर! रेल मंत्री Ashwini Vaishnaw ने स्पेशल ट्रेनों को लेकर किया बड़ा ऐलान

Special Trains for Diwali 2024: भारत में त्योहारी सत्र की शुरुआत हो गई है। इस दौरान देश के अलग-अलग हिस्सों से लोग अपने राज्य या गृह जनपद की ओर कूच करते हैं।

Diwali 2024: बीते कुछ सालों से हिंदू त्योहारों को दो दिन मनाने का चलन सा बन गया है। बता दें कि इस बार भी दिवाली (Diwali 2024)को लेकर असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। कुछ विद्वानों का कहना है कि इस बार दिवाली (Diwali 2024) 1 नवंबर को मनाई जाएगी तो कुछ का कहना है कि दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। हालांकि काशी के विद्वानों ने दिवाली की तारीख का ऐलान कर दिया है।

इस तारीख को मनाई जाएगी Diwali 2024

काशी के विद्वानों ने सबका फैसला जानने के बाद यह ऐलान कर दिया है कि पूरे देश में Diwali 2024 31 अक्टूबर 2024 को ही मनाया जाएगा। लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर यह भ्रम की स्थिति पैदा क्यों हुई, तो आपको बता दें कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि दीपावली के लिए मुख्यकाल प्रदोष में आमावस्या का होना जरूरी माना गया है। विद्वानों के अनुसार इस बार पूर्ण प्रदोष 31 अक्टूबर को पड़ रहा है। वहीं 1 नवंबर को पूर्ण प्रदोष काल में अमावस्य प्राप्ति नहीं हो रही है जिसके कारण 1 नवंबर की जगह दिवाली (Diwali 2024) 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

प्रदोष काल को लेकर काशी के विद्वानों का बड़ा दावा

घर्मशास्त्रों के अनुसार अमावस्य प्रदोष काल में होना चाहिए। वहीं 1 नवंबर को प्रदोष काल काफी कम समय होने के कारण 1 नवंबर को दिवाली मनाना शास्त्रों के विपरीत होगा। इसलिए पूरे देश में दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी। हालांकि भईया दूज और गोवर्धन पूजा अपने तारीख पर ही मनाई जाएगी।

इस धनतेरस मालामाल बनने का मौका

धनतेरस का पर्व हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर मनाया जाता है। बता दें कि इस दिन भगवान कुबेर और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है। (Diwali 2024) इसी दिन सोना, चांदी, बर्तन, झाडू गाड़ी खरीदने का खासा महत्तव है। मालूम हो कि इस बार धनतेरस का त्योहार 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा। माना जाता है कि धनतेरस के दिन खरीदारी करने से धन में 13 गुणा की बढ़ोतरी होती है।

Latest stories