Home ख़ास खबरें Diwali 2024: इस दिवाली इन 5 चीजों में करें निवेश और अपने...

Diwali 2024: इस दिवाली इन 5 चीजों में करें निवेश और अपने परिजनों को दें वित्तीय सुरक्षा का उपहार; जानें पूरी डिटेल

Diwali 2024: दिवाली 2024 का त्योहार बहुत नजदीक आ चुका है। इसे लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है। इसके अलावा लोग जमकर खरीदारी भी कर रहे है।

0
Diwali 2024
फाइल फोटो प्रतीकात्मक

Diwali 2024: Diwali 2024 का त्योहार बहुत नजदीक आ चुका है। लोगों ने इसे लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी है। इसके अलावा लोग जमकर खरीदारी भी कर रहे है। बता दें कि इस बार दिवाली 31 अक्टूबर 2024 को मनाई जाएगी। वहीं धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाई जाएगी। धनतेरस के दिन सोना, चांदी, गाड़ी खरीदने की मान्यता है। कहा जाता है कि इस दिन यह सब खरीदने से धन 13 गुणा बढ़कर मिलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि धन तेरस के शुभ अवसर पर आप सोना चांदी के साथ- साथ 5 ऐसी चीजों में निवेश कर सकते है जो आने वाले समय में आपके परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान कर सकता है। आज इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे उन 5 चीजों के बारे में जिसमे आप निवेश करके अपने परिजनों को वित्तीय सुरक्षा का उपहार दे सकते है।

सोना- चांदी में कर सकते है निवेश

धनतेरस के वक्त भारतीयों के लिए खरीदने के लिए सबसे पसंदीदा संपत्ति सोना और चांदी है। धनतेरस के दिन इसमे निवेश करना काफी शुभ माना जाता है। वहीं अगर निवेश के नजरिए से देखे तो यह निवेश का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है और आने वाले समय में बेहतरीन रिटर्न भी मिल सकती है।

Diwali 2024 में SIP में करें निवेश

SIP में निवेश धन बढ़ाने का एक और कारगर उपाय है। SIP में निवेश समय के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। जितना अधिक समय आप अपने इक्विटी को देंगे, उतना अधिक रिटर्न आपको मिलेगा। हालांकि यह बाजार जोखिमों पर निर्भर करता है। इसलिए निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय जरूर ले लें।

प्रॉपर्टी में कर सकते है निवेश

दिवाली के वक्त बड़ी मात्रा में लोग प्रॉपर्टी में निवेश करते है। आने वाले समय को देखते हुए प्रॉपर्टी निवेश के लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। यानि अगर कोई प्रॉपर्टी में निवेश करता है तो कुछ सालों बाद उसकी कीमत में अच्छा खासा इजाफा हो सकता है।

हेल्थ और लाइफ इंश्योरेंस में निवेश

दिवाली के शुभ अवसर पर सुरक्षा के लिए बीमा में निवेश करना एक अच्छा विचार हो सकता है। कोई एक अच्छी बीमा पॉलिसी में निवेश किया जा सकता है क्योंकि यह न केवल आपके लिए बल्कि आपके परिवार के लिए भी एक संपत्ति है। हालाँकि, आपको उन नीतियों के बारे में पता होना चाहिए जो बीमा और निवेश को जोड़ती हैं क्योंकि यह लंबे समय में फायदे से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं। जीवन और स्वास्थ्य बीमा चुनकर हमेशा सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जोखिम कवरेज है।

म्यूचुअल फंड में निवेश

म्यूचुअल फंड में निवेश का क्रेज लोगों के बीच काफी बढ़ता जा रहा है। एफडी से ज्यादा बड़ी संख्या में लोग म्यूचुअल फंड की और रूख कर रहे है। अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करने की सोच रहे है तो आपके लिए म्यूचुअल फंड एक अच्छा विकल्प साबित हो सकती है। हालांकि यह बाजार जोखिमों के अधीन है, इसलिए निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय लेना अनिवार्य है।

Exit mobile version